लाइव टीवी

वाराणसी: छात्रों ने रेत पर उकेरी गंगा के धरती पर अवतरित होने की महिमा
Varanasi News in Hindi

Upendra Dwivedi | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 29, 2020, 3:37 PM IST
वाराणसी: छात्रों ने रेत पर उकेरी गंगा के धरती पर अवतरित होने की महिमा
वाराणासी में छात्रों ने गंगा के महत्व को समझाते हुए बनाया सैंड आर्ट

इस मौके पर सैकड़ों लोगों की भीड़ थी, लेकिन सबकी नजर काशी विद्यापीठ के उन छात्र-छात्राओं के हुनर पर बार-बार टिक रही थी. छात्र-छात्राओं ने रेत पर मां गंगा के महत्व को दर्शाया.

  • Share this:
वाराणसी. काशी विद्यापीठ (Kashi Vidyapeeth) के फाइन आर्ट्स (Fine Arts) स्टूडेंट्स ने गंगा (Ganga) की रेती पर सैंड आर्ट्स (Sand Arts) से अनोखा नजारा पेश किया. छात्रों ने गंगा के धरती पर अवतरित होने की दृश्य प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया. दरअसल, बलिया से चलकर वारणसी पहुंची गंगा यात्रा (Ganga Yatra) को बुधवार को आगे रवाना होना था. इस मौके पर सैकड़ों लोगों की भीड़ थी, लेकिन सबकी नजर काशी विद्यापीठ के उन छात्र-छात्राओं के हुनर पर बार-बार टिक रही थी. छात्र-छात्राओं ने रेत पर मां गंगा के महत्व को दर्शाया.

दिया गंगा यात्रा के सन्देश

शिव की जटाओं से निकलकर जैसे मां गंगा धरती पर आती हैं तो उनकी गोद में न जाने कितने जीव-जंतु जिंदगी जीते हैं और इन जीव-जंतुओं के ऊपर किस तरीके से मानव जीवन निर्भर है. ये सब कुछ रेत पर बहुत ही खूबसूरत ढंग से सैंड आर्ट के जरिए इन छात्राओं ने लोगों को समझाया. इस आर्ट को देखकर क्या मंत्री और क्या आमजन, सभी के मुंह से हर हर गंगे के साथ हर हर महादेव का नारा गूंज उठा. वेद मंत्रों से जान्हवी का तट गूंजा तो गंगा आरती के साथ घंट घडियालों के बीच मां गंगा की निर्मलता और अविरलता के लिए सभी ने संकल्प लिया.

टीम लीडर रूपेश ने बताया कि गंगा यात्रा के जरिए हमने इस सैंड आर्ट के माध्यम से ये बताने की कोशिश की है कि गंगा हमारे जीवन में क्या महत्व रखती है. हम सभी काशी विदयापीठ के फाइन आर्ट स्टूडेंट है. शिव और गंगा का जुड़ाव दिखाते हुए ये समझाया गया कि 'गंगा है तो हम हैं. इस मौके पर कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन ने भी इन छात्र छात्राओं का उत्साहवर्धन किया.



ये भी पढ़ें:इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 10 जिला जजों के किए तबादले, देखें पूरी लिस्ट

नोएडा में पीसीआर सवार सब इंस्पेक्टर के साथ बदसलूकी, फाड़ी वर्दी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 3:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर