विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: मुस्लिम पक्ष की आपत्ति खारिज, ASI सर्वे पर सुनवाई का रास्ता साफ
Varanasi News in Hindi

विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: मुस्लिम पक्ष की आपत्ति खारिज, ASI सर्वे पर सुनवाई का रास्ता साफ
ज्ञानव्यापी मस्जिद विवाद में मुस्लिम पक्ष की आपत्ति खारिज

जिसके बाद अब कहा जा रहा है कि ज्ञानवापी मस्जिद एवं परिसर का पुरातात्विक सर्वेक्षण कराने पर सुनवाई का रास्‍ता साफ हो गया है. अब इस मामले में अगली सुनवाई 3 मार्च को होगी.

  • Share this:
वाराणसी. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) बनाम ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Mosque) मामले में मंगलवार को वाराणसी (Varanasi) के सिविल जज, सीनियर डिवीजन के यहां सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान कोर्ट ने मस्जिद पक्ष की ओर से पुरातात्विक सर्वेक्षण की मांग पर क्षेत्राधिकार को लेकर दायर आपत्ति को खारिज कर दिया. जिसके बाद अब कहा जा रहा है कि ज्ञानवापी मस्जिद एवं परिसर का पुरातात्विक सर्वेक्षण कराने पर सुनवाई का रास्‍ता साफ हो गया है. अब इस मामले में अगली सुनवाई 3 मार्च को होगी.

मंदिर पक्ष ने उठाई थी ASI सर्वे की मांग

दरअसल, अयोध्या रामजन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विवाद पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर बनाम ज्ञानवापी मस्जिद का मुकदमा सुर्खियों में है. वाराणसी के सिविल जज सीनियर डिवीजन के यहां इस मामले की सुनवाई चल रही है. इस मुकदमे में मंदिर पक्ष के वादमित्र विजय शंकर रस्तोगी की ओर से मस्जिद पक्ष के आसपास पुरातात्विक सर्वेक्षण की मांग उठाई गई थी. जिस पर मस्जिद पक्ष की ओर से आपत्ति दर्ज कराई गई थी.



मस्जिद पक्ष की थी ये आपत्ति
मस्जिद पक्ष की ओर से इस मामले में दो पक्षकार हैं. पहला सुन्नी वक्फ बोर्ड और दूसरा इंतजामिया कमेटी. आपत्ति में कहा गया था कि इस मामले की सुनवाई करने का अधिकार वाराणसी सिविल जज सीनियर डिवीजन के यहां नहीं है. इस मामले की सुनवाई वक्फ ट्रिब्यूनल लखनऊ में होनी चाहिए. कोर्ट में क्षेत्राधिकार को लेकर करीब एक घंटे बहस हुई, जिसके बाद इस आपत्ति पर कोर्ट ने अपना फैसला रिजर्व किया. शाम चार बजे कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए मस्जिद पक्ष की आपत्ति को खारिज किया और वाराणसी में ही इसकी सुनवाई के आदेश दिए. साथ ही अगली सुनवाई के लिए तीन मार्च की तारीख मुकर्रर की.

अब 3 मार्च को सुनवाई

अब तीन मार्च को कोर्ट मंदिर पक्ष के वादमित्र विजय शंकर रस्तोगी की ओर से दाखिल प्रार्थना पत्र पर सुनवाई करेगा. जिसके जरिए ज्ञानवापी मस्जिद के आसपास पुरातात्विक सर्वेक्षण की मांग की गई है. इस पर मुस्लिम पक्ष को अपनी आपत्ति पेश करना है और तीन मार्च को इस मांग पर कोर्ट दोनों पक्षों की बहस सुनेगा.

ये भी पढ़ें:

मथुरा: बहुचर्चित डॉक्टर अपहरण कांड का खुलासा, 1 लाख का इनामी बदमाश रीगल अरेस्ट

लखनऊ: महिलाओं को नहीं होना पड़े शर्मिंदा, पब्लिक प्लेस पर मिलेंगे पिंक टायलेट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading