लाइव टीवी

वाराणसी में कुत्तों की भी इंसानों की तरह होगी यूनिक ID, नगर निगम जारी करेगा कार्ड
Varanasi News in Hindi

Upendra Dwivedi | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 26, 2020, 4:02 PM IST
वाराणसी में कुत्तों की भी इंसानों की तरह होगी यूनिक ID, नगर निगम जारी करेगा कार्ड
कुत्ते की भी होगी अपनी ID

योजना के तहत वाराणसी शहर में जितने भी पालतू कुत्ते हैं, उनके लिए नगर निगम एक यूनिक आईडी नंबर जारी करेगा. जिसमे कुत्ते का नाम, नस्ल, उसकी उम्र और मालिक का पूरा पता होगा

  • Share this:
वाराणसी. अगर आप उत्तर प्रदेश के बनारस (Varanasi) में रहते हैं और आपके पास पालतू कुत्ता (Pet Dogs) है तो अब उसकी पहचान आप की तरह अलग से होगी. नगर निगम की ओर से शहर के हर पालतू कुत्ते का आईडी कार्ड (ID Card) जारी किया जाएगा. बता दें कि वाराणसी में बड़ी संख्या में लोगों ने पालतू कुत्ते पाल रखे हैं. एक ओर जहां दिनों दिन इनकी संख्या बढ़ रही है, वहीं लगभग हर इलाके में एक डॉग क्लीनिक खुला हुआ है. इसे देखते हुए वाराणसी नगर निगम ने ये प्लान बनाया है.

जारी होगा यूनिक ID

योजना के तहत शहर में जितने भी पालतू कुत्ते हैं, उनके लिए नगर निगम एक यूनिक आईडी नंबर जारी करेगा. जिसमे कुत्ते का नाम, नस्ल, उसकी उम्र और मालिक का पूरा पता होगा. इसके लिए नगर निगम मालिकों से दो सौ रुपए लेगा. यानी अगर आपके घर में दो पालतू कुत्ते हैं तो दो सौ रुपए के हिसाब से नगर निगम को चार सौ रुपए देना होगा.

अप्रैल से लागू होगी योजना



इस कदम को जहां नगर निगम आय बढ़ाने के जरिए के तौर पर देख रहा है. वहीं शहर में मौजूद पालतू कुत्तों का डाटा भी उसके पास होगा. अपर नगर आयुक्त सुमित कुमार ने बताया कि अप्रैल से ये योजना लागू की जाएगी. इसके लिए निगम ने तैयारी शुरू करते हुए आईडी जारी करने के विकल्प की तलाश शुरू कर दी है. यानी अब इंसान की तरह वाराणसी में पालतू कुत्तों की भी अपनी पहचान होगी.

ये भी पढ़ें: पहले गई अब्दुल्ला की विधायकी, अब आजम को जेल, जानिए क्या है पूरा केस

सपा सांसद आजम खान के जेल जाने के पीछे इस बीजेपी नेता का रहा बड़ा हाथ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 26, 2020, 3:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर