होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Varanasi : बनारस की सड़कों पर कूड़ा फेंका तो लगेगा 1 लाख रुपए तक का जुर्माना, नगर निगम हुआ सख्त

Varanasi : बनारस की सड़कों पर कूड़ा फेंका तो लगेगा 1 लाख रुपए तक का जुर्माना, नगर निगम हुआ सख्त

Varanasi Nagar Nigam: वाराणसी की सड़कों और गलियों में कूड़ा फेंकने पर अब जमकर जेब ढीली होगी. वाराणसी नगर निगम के मुताबिक ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल

    वाराणसी. यूपी के वाराणसी को गंदा करना अब स्थानीय लोगों को भारी पड़ सकता है. सुबह 8 बजे के बाद सार्वजनिक जगहों पर कूड़ा फेंकने पर 500 से लेकर 1 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा. इसको लेकर वाराणसी नगर निगम (Varanasi Nagar Nigam) ने सख्त रूख अख्तियार किया है और एडवाइजरी भी जारी कर दी है.1 दिसम्बर से इसे सख्ती लागू किया जाएगा. जुर्माने की वसूली के लिए नगर निगम पुलिस और प्रशासन की मदद भी लेगा. बताते चलें कि हाल में हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में वाराणसी को पूरे देश में 21वां स्थान मिला है. इससे पहले 2021 में बनारस की रैंकिंग 30 थी. रैंकिंग में और सुधार हो साथ ही बनारस शहर पहले से साफ और स्वच्छ दिखे, इसके लिए नगर निगम ने ये सख्त कदम उठाया है.

    1 दिसम्बर से शुरू होगा अभियान
    वाराणसी नगर निगम के नगर स्वास्थ्य अधिकारी एनपी सिंह ने बताया कि 1 दिसम्बर से शहर को साफ स्वच्छ बनाने के लिए बड़े अभियान की शुरुआत करने जा रहा है,जिससे गलियों और सड़कों पर सुबह 8 बजे के बाद कूड़ा फेंकने वालों पर 500 से लेकर 1 लाख रुपये तक जुर्माना वसूल किया जाएगा. इसके अलावा खुले में शौच और कपड़ा धोने पर भी जुर्माना लगाया जाएगा. इसके लिए मोहल्‍ले में सुपरवाइजर की टीमें निगरानी करेंगी.

    आपके शहर से (वाराणसी)

    वाराणसी
    वाराणसी

    बहरहाल, वाराणसी नगर निगम 1 दिसम्बर से वाराणसी के घाटों से इसकी शुरुआत करेगा. घाटों के बाद गलियों और फिर सड़कों पर ये अभियान चलाया जाएगा.सड़क पर कहीं भी कूड़ा न दिखे इसके लिए शहर के सभी कूड़ा घर को भी बंद करने की तैयारी है. इसके अलावा खुले में कूड़े का संग्रहण भी नहीं होगा. इस पूरी कवायद के पीछे मकसद है कि शहर को अगले साल होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में बेहतर स्थान दिलाया जा सके.

    Tags: UP news, Varanasi news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें