Home /News /uttar-pradesh /

Varanasi News: बिरजू महाराज के निधन से बनारस संगीत घराने में शोक की लहर बोले-छन्नूलाल निधन से हूं मर्माहत

Varanasi News: बिरजू महाराज के निधन से बनारस संगीत घराने में शोक की लहर बोले-छन्नूलाल निधन से हूं मर्माहत

X

कथक सम्राट पद्मविभूषण पंडित बिरजू महाराज का निधन हो गया.रविवार देर रात दिल्ली में उन्होंने अपनी आखरी सांसे ली.लखनऊ संगीत घराने से ता?

    वाराणसी: कथक सम्राट पद्मविभूषण पंडित बिरजू महाराज (Birju Maharaj) का निधन हो गया.रविवार देर रात दिल्ली (Delhi) में उन्होंने अपनी आखरी सांसे ली.लखनऊ संगीत घराने से ताल्लुक रखने वाले बिरजू महाराज का बनारस (Banaras) से भी गहरा नाता रहा है.हर वर्ष होने वाले संकट मोचन (Sankat Mochan) संगीत समारोह में पंडित बिरजू महाराज जरूर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते थे.उनके निधन की ख़बर मिलते ही बनारस के संगीत घराने में शोक की लहर दौड़ गई.

    पीएम मोदी (Pm Modi) के प्रस्तावक और पद्मविभूषण पंडित छन्नूलाल मिश्र ने उनके निधन को संगीत जगत के लिए अपूर्णीय क्षति बताई.पंडित छन्नूलाल मिश्र (Channulal Mishra) ने बताया कि बिरजू महाराज बड़े कथक नर्तक के साथ ही उनके रिश्तेदार भी थे. उनके निधन की खबर से मैं मर्माहत हूं.इस मुश्किल समय में ईश्वर उनके परिवार को हिम्मत दे.छन्नूलाल मिश्र ने उनके निधन पर रामायण की चौपाई सुनाते हुए कहा कि होइए वही जो राम रची राखा.

    गायन वादन नृत्य का अद्भुत संगम थे

    उत्तर प्रदेश के संगीत नाटक अकादमी के अध्यक्ष और पद्मश्री सम्मान से सम्मानित डा.राजेश्वर आचार्य (Rajeshwar Aachary) ने शोक प्रकट करते हुए बताया कि संगीत जगत के लिए ये बहुत बड़ी क्षति है.संगीत के ऐसे प्रतिभाशाली कभी कभी जन्म लेते है.पंडित बिरजू महाराज पूर्ण संगीत पुरुष थे,गायन वादन,नृत्य का अद्भुत संगम था. उनका निधन संगीत घराने के लिए अपूर्णीय क्षति है आज विश्व ने बहुत बड़े कलाकार को खो दिया.उनकी इस परंपरा को संगीत जगत के लोगो को जिंदा रखना पड़ेगा.

    रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल-वाराणसी

    Tags: Varanasi news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर