Home /News /uttar-pradesh /

Varanasi News: कोरोना काल में शुरू हुई नई परंपरा, शादी में कोल्ड ड्रिंक की जगह काढ़ा, गिफ्ट में दिया मास्क

Varanasi News: कोरोना काल में शुरू हुई नई परंपरा, शादी में कोल्ड ड्रिंक की जगह काढ़ा, गिफ्ट में दिया मास्क

वाराणसी में अनोखी शादी, बारातियों का काढ़े से स्वागत

वाराणसी में अनोखी शादी, बारातियों का काढ़े से स्वागत

Varanasi News: लोगों को संक्रमण से दूर रखने के लिए बारात में आए लोगों का स्वागत काढ़ा पिलाकर किया गया. इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ डांस तो मास्क और सेनेटराजेशन का पूरा ख्याल रखा गया.

वाराणसी. वैश्विक महामारी कोरोना (Covid-19 Pandemic) ने मानव जिंदगी को बदल कर रख दिया है. भारत में शायद ही किसी ने सोचा होगा कि उन्हें घर से बहर निकलने के लिए मास्क लगाना पड़ेगा, लेकिन कोरोना ने ऐसा करवा दिया. ऐसे ही कुछ बदलाव मानव जीवन के खान-पान पर भी पड़ा है. इसका जीता जागता उदाहरण धर्मनगरी काशी (Kashi) में एक शादी समारोह के दौरान देखने को मिला. दरअसल, शादी समारोह में कोरोना की वजह से जंक फूड और सूप जैसे चीजों को दूर रखा गया. इसकी जगह लोगों को काढ़ा दिया गया.

अक्सर शादी समारोह में बारातियों के स्वागत में किसी प्रकार की कोई कमी न रहे इसका खास ख्याल रखा जाता है. बारातियों के स्वागत में आपने कोल्ड ड्रिंक और जूस के साथ पुष्प वर्षा करते तो देखा होगा, लेकिन आपने कभी बारातियों का स्वागत काढ़े और मास्क के साथ शायद ही देखा हो. जी हां आपने सही सुना काढ़ा और मास्क जो आज के समय में सभी के लिए जरूरी हो गया है. पूरा माजरा धर्म की नगरी काशी का है, जहां वैश्विक महामारी को देखते हुए संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए शासन की तरफ से शादी में कई प्रकार पाबंदियां लगा दी गई हैं. इन पाबंदियों में स्थानीय लोग शासन के निर्देशों के पालन के साथ ही संक्रमण से दूर रखने के लिए बारात में आए बारातियों का स्वागत काढ़ा पिलाकर कर रहे हैं. इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ डांस तो मास्क और सेनेटाइजेशन का पूरा ख्याल रखा जा रहा है.

संक्रमण की वजह से लिया फैसला
बारातियों का स्वागत काढ़े से करने वाले हरत लाल चौरसिया ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोल्ड ड्रिंक की जगह काढ़ा रखा गया और कोई बाराती कोरोना से संक्रमित न हो इसके लिए इन व्यवस्थाओं को उसके अनुरूप किया गया है. हरत लाल चौरसिया ने बताया कि उनके बेटे की शादी पिछले साल थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण नहीं हो पायी. इस बार भी कोरोना की वजह से दिक्कतें आ रही थीं, लेकिन कोरोना के बचाव की व्यवस्था के साथ शादी की गई.

बाराती भी खुश
बारातियों को भी यह अंदाज बेहद पसंद आया. बाराती जहां मास्क में ढोल नगाड़ों की थाप पर डांस कर रहे थे, वहीं उनका काढ़े से स्वागत किया जाना बेहद खुशनुमा एहसास रहा. बारातियों की माने तो आज के समय में काढ़े की सबसे ज्यादा जरूरत है.

Tags: UP news, Up news in hindi, Varanasi news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर