अपना शहर चुनें

States

Varanasi: काशी के किसान, विद्वान और डोमराज कुनबे के मुखिया को पद्मश्री

वाराणसी में डोमराज परिवार के मुखिया रहे दिवंगत जगदीश चौधरी और प्रख्यात विद्वान रामयत्न शुक्ल
वाराणसी में डोमराज परिवार के मुखिया रहे दिवंगत जगदीश चौधरी और प्रख्यात विद्वान रामयत्न शुक्ल

Varanasi News: बनारस की तीन विभूतियों को पद्मश्री सम्मान देने की घोषणा की गई है. इनमें किसान चंद्रशेखर सिंह, विद्वान पंडित रामयत्न शुक्ल और 2014 के लोकसभा चुनाव में PM नरेंद्र मोदी के प्रस्तावक रहे काशी के डोमराज परिवार के मुखिया जगदीश चौधरी शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 4:12 PM IST
  • Share this:
वाराणसी. भारत के 72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की हुई घोषणा में इस साल वाराणसी (Varanasi News) की तीन विभूतियों को भी स्थान मिला है. काशी के किसान चंद्रशेखर सिंह, विद्वान रामयत्न शुक्ल के अलावा मरणोपरांत जगदीश चौधरी को पद्मश्री सम्मान (Padma Shri Award) सम्मानित किया जाएगा. पद्मश्री पाने वालों की सूची में काशी के डोमराजा परिवार के मुखिया रहे जगदीश चौधरी भी शामिल हैं. चौधरी अब इस दुनिया में नहीं हैं. वो 2014 के लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार के रूप में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के प्रस्तावक थे.

पद्मश्री पुरस्कारों को लेकर काशी विद्वत परिषद के अध्यक्ष रामयत्न शुक्ल का नाम इन दिनों सबसे प्रमुख है. धर्म से जुड़े तमाम मामलों में प्रोफेसर शुक्ल का हस्तक्षेप देश भर में रहता है. इसके अलावा किसानों के हितों में काम करने वाले और उन्नत किस्म के बीजों को तैयार करने वाले कई पुरस्कार से सम्मानित हो चुके किसान चंद्रशेखर सिंह को भी पद्मश्री की घोषणा की गई है.





बनारस के ही डोमराज परिवार के मुखिया रह चुके जगदीश चौधरी को भी मरणोपरांत पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा. जगदीश चौधरी की बीते दिनों बीमारी के चलते मृत्यु हो गई थी. वह प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्तावक भी रह चुके हैं. इस सम्मान की घोषणा के बाद उनके परिवार में भी खुशी का माहौल है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज