होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Varanasi South Election Result: वाराणसी दक्षिण सीट पर नीलकंठ तिवारी ने लहराया परचम, 10722 वोटों से SP को हराया

Varanasi South Election Result: वाराणसी दक्षिण सीट पर नीलकंठ तिवारी ने लहराया परचम, 10722 वोटों से SP को हराया

वाराणसी दक्षिणी विधानसभा चुनाव परिणाम 2022

वाराणसी दक्षिणी विधानसभा चुनाव परिणाम 2022

Varanasi South Assembly Seat Result: वाराणसी दक्षिण सीट पर बीजेपी और सपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा. लेकिन इस सीट से भाजपा ...अधिक पढ़ें

Varanasi South Assembly Seat Result: वाराणसी दक्षिण सीट पर बीजेपी और सपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा. बीजेपी वाराणसी की इस सीट पर भी जीत का परचम लहराने में कामयाब रही है. भाजपा के नीलकंठ तिवारी (BJP Neelkanth Tiwari) ने 10722 वोटों से सपा के कामेशवर क‍िशन दीक्षित (SP Kameshwar alias Kishan Dixit)  को हराकर इस सीट को अपने नाम किया है.

वहीं, अगर वोटों की गिनती की बात करें तो वाराणसी दक्षिण सीट से जीत दर्ज करने वाले भाजपा के नीलकंठ तिवारी को 99622 तो सपा के कामेशवर क‍िशन दीक्षित को 88900 वोट मिले हैं. इन दोनों ही पार्टी में जबरदस्त घमासान देखने के लिए मिली है. आपको ये आंकड़ा चुनाव आयोग की ऑफिशियल साइट से बता रहे हैं.

वाराणसी दक्षिण विधानसभा सीट

आपके शहर से (वाराणसी)

वाराणसी
वाराणसी

इस सीट (Varanasi South Seat Result) पर पिछले आठ चुनाव यानी 1989 से ही भाजपा का कब्जा रहा है. पिछले 8 चुनाव में सपा से लेकर बसपा तक की सरकारें बनीं, मगर इस सीट पर भगवा पार्टी को अब तक कोई नहीं हरा पाया है. यही वजह है कि इसे भाजपा का सबसे मजबूत किला या यूं कहें कि अभेद दुर्ग कहा जाता है.

2017 विधानसभा चुनाव में नीलकंठ तिवारी ने कांग्रेस के राजेश मिश्रा को करीब 15 हजार से अधिक वोटों के अंतर से हराया था. इस सीट पर भाजपा को जहां 92560 वोट तो कांग्रेस को 75334 वोट मिले थे. वाराणसी दक्षिण को अगर आज भाजपा का सबसे मजबूत किला कहा जाता है तो इसका सबसे बड़ा श्रेय श्यामदेव राय चौधरी को जाचा है. श्यामदेव राय चौधरी इस सीट पर 7 बार विधायक रहे हैं.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 (UP Assembly Elections 2017)

उत्तर प्रदेश की सत्तरहवीं विधानसभा के लिए आम चुनाव 11 फरवरी से 8 मार्च 2017 तक सात चरणों में आयोजित हुए थे. इन चुनावों में मतदान प्रतिशत लगभग 61% रहा था. भारतीय जनता पार्टी ने 312 सीटें जीतकर बहुमत प्राप्त किया था. समाजवादी पार्टी को 47 सीटें और बसपा को 19 सीटों पर जीत मिली थीं. वहीं कांग्रेस को सात सीटों से ही संतोष करना पड़ा था.

Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Assembly Elections

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें