होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Varanasi: कबाड़ से बने ब्रह्मोस मिसाइल और राफेल लोगों को लुभा रहे, जानें क्या है माजरा

Varanasi: कबाड़ से बने ब्रह्मोस मिसाइल और राफेल लोगों को लुभा रहे, जानें क्या है माजरा

Science Exhibition: एक निजी स्कूल ने साइंस एग्जिविशन आयोजन किया है. इस एग्जिविशन में तीन स्कूलों के छात्र-छात्राएं शामि ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट : अभिषेक जायसवाल

    वाराणसी. आमतौर पर घर में आने वाले टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन की पैकिंग के वेस्ट मटेरियल लोग फेंक देते हैं. उन्हीं वेस्ट सामानों से वाराणसी (Varanasi) के नन्हे होनहारों ने कमाल के मॉडल तैयार किए हैं. मॉडल ऐसे हैं कि हर कोई देखकर हैरान है और बच्चों की ये कलाकारी देख उनकी तारीफ कर रहा है. वाराणसी के महमूरगंज स्थित एक लॉन में लगे साइंस एग्जिविशन में बच्चों की ये कलाकारी लोगों को लुभा रही है.

    दरअसल, एक निजी स्कूल ने साइंस एग्जिविशन आयोजन किया है. इस एग्जिविशन में तीन स्कूलों के छात्र-छात्राएं शामिल हैं. क्लास के हिसाब से अलग-अलग वर्ग में इन छात्रों को बांटा गया है. इन्होंने देश के तमाम नामी मंदिरों के अलावा ब्रह्मोस मिसाइल, रॉफेल जैसे फाइटर प्लेन के साथ-साथ कई सोलर मॉडल तैयार किए हैं.

    आपके शहर से (वाराणसी)

    वाराणसी
    वाराणसी

    300 से ज्यादा मॉडल

    एग्जिविशन देख रहे इंजीनियरिंग के छात्र हेमन्त राज ने बताया कि इस साइंस एग्जिविशन में बच्चों ने कई खास मॉडल बनाए हैं. खासकर इसमें सोलर प्लांट से जुड़े मॉडल हैं जो भविष्य को लेकर इनकी चिंता को दर्शाता है. बताते चलें कि इस एग्जिविशन में 300 से ज्यादा बच्चों ने मॉडल तैयार कर उसे लोगों के सामने रखा है.

    कबाड़ से बनाया मॉडल

    स्टूडेंट नैतिक मौर्या ने बताया कि घर में जो भी वेस्ट समान होते हैं, उनसे हमलोगों ने ये मॉडल तैयार किए हैं. इन्हें बनाने में महज 50 से 100 रुपये ही खर्च आया है और इसके जरिए हमलोग भविष्य के भारत को प्रेजेंट करने की कोशिश कर रहे हैं.

    Tags: Science news, UP news, Varanasi news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें