Home /News /uttar-pradesh /

Varanasi News: काशी विश्वनाथ धाम की दीवारें बताएंगी शिव और काशी की महिमा,जानिए क्या होगा खास

Varanasi News: काशी विश्वनाथ धाम की दीवारें बताएंगी शिव और काशी की महिमा,जानिए क्या होगा खास

विश्वनाथ

विश्वनाथ धाम की दीवारें बताएंगी काशी का इतिहास

नाथों के नाथ बाबा विश्वनाथ (Baba Vishwanath) का अद्भुत धाम बनकर तैयार हो गया है.बाबा के इस अनूठे धाम में ढेरों खूबियां है.इन खूबियों में सबसे खास है मुख्य मंदिर परिसर की दीवारें जो बाबा धाम में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को शिव और काशी (Kashi) का प्रमाणिक इतिहास बताएगी. इसके लिए मुख्य मंदिर परिसर की दीवारों पर पिक्टोरियल पैनल लगाए गए है.

अधिक पढ़ें ...

    वाराणसी: नाथों के नाथ बाबा विश्वनाथ (Baba Vishwanath) का अद्भुत धाम बनकर तैयार हो गया है.बाबा के इस अनूठे धाम में ढेरों खूबियां है.इन खूबियों में सबसे खास है मुख्य मंदिर परिसर की दीवारें जो बाबा धाम में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को शिव और काशी (Kashi) का प्रमाणिक इतिहास बताएगी. इसके लिए मुख्य मंदिर परिसर की दीवारों पर पिक्टोरियल पैनल लगाए गए है.संगमरमर के इन पैनल पर वेद पुराण,उपनिषदों में वर्णित काशी के इतिहास का सचित्र वर्णन किया गया है.वेद पुराणों में वर्णित संस्कृत के श्लोकों के हिंदी अनुवाद के साथ शिव (Shiv) और काशी के महत्व को दर्शाया गया है.जिससे बाबा विश्वनाथ धाम दर्शन करने आने वाले श्रद्धालु काशी का प्रमाणिक इतिहास जान सकेंगे.काशी विद्वत परिषद ने इन तथ्यों की संजोया है जो अब काशी विश्वनाथ धाम के दीवारों पर लगे है.

    काशी विद्वत परिषद ने संजोया है तथ्य
    श्री काशी विद्वत परिषद के महामंत्री प्रोफेसर रामनारायण द्विवेदी ने बताया कि काशी दुनिया की सबसे प्राचीनतम शहरों में से एक है.इसका अपना धार्मिक महत्व भी है.जिनके प्रमाण वेद,पुराण और उपनिषदों में मिलता है.इन्ही तथ्यों को संजोकर संगमरमर के पत्थरों पर उकेरा गया है.

    मिलेंगी ये जानकारियां
    विश्वनाथ धाम की दीवारों पर लगे इन पिक्टोरियल पैनल पर काशी के 56 विनायक,मणिकर्णिका कुंड का धार्मिक महत्व,अष्टभैरव की स्थापना,64 योगिनियों के मंदिर,महाकवि कालिदास की शिव स्तुति, त्रिशूल पर बसे काशी की कथा,मां अन्नपूर्णा का इतिहास सहित ढेरों जानकारियां वेद पुराण में वर्णित श्लोकों के साथ लिखी गई है.

    रिपोर्ट- अभिषेक जायसवाल- वाराणसी

    Tags: Varanasi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर