COVID-19: बाबा विश्वनाथ मंदिर में मास्क पहनना हुआ अनिवार्य, भक्तों को किया जा रहा सेनिटाइज

काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रबंधन के मुद्दे पर यह याचिका दाखिल की गई है.  (फाइल फोटो)
काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रबंधन के मुद्दे पर यह याचिका दाखिल की गई है. (फाइल फोटो)

Corona Alert: बनारस के बाबा विश्वनाथ मंदिर में भी भगवान के दरबार में आने वाले भक्तों और पुजारी ने भी एहतियात बरतना शुरू कर दिया है.

  • Share this:
वाराणसी. कोरोना से बचाव को लेकर पूरे देश में सतर्कता बरती जा रही है. यूपी सरकार (UP Government) इस पर लगातार नजर बनाए हुए है. खुद सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) अधिकारियों के साथ लगातार बैठकें कर रहे हैं. लेकिन इन सब के बीच आस्था के केंद्र बनारस के बाबा विश्वनाथ मंदिर में भी भगवान के दरबार में आने वाले भक्तों और पुजारी ने भी एहतियात बरतना शुरू कर दिया है. दरअसल, बाबा विश्वनाथ का दर्शन करने के लिए मंदिर आने वाले भक्त हों या पूजा करने वाले आचार्य, सभी को मास्क लगाकर सेनिटाइज किया जा रहा है. इसके लिए मंदिर के बाहर सुलभ दर्शन केंद्र में चाहे स्टाफ हो, भक्त हों या पुजारी, सभी को मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. ताकि किसी भी तरह से इस कोरोना वायरस से बचाव हो सके.

दर्शन के लिए पहुंचे भक्तों को किया जा रहा सेनिटाइज
हर साल दुनिया के हर कोने से बाबा विश्वनाथ के दर्शन की अभिलाषा लेकर भक्त पहुंचते हैं. लेकिन अभी कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए भक्तों को पहले स्वागत कक्ष में सेनिटाइज किया जा रहा है. उसके बाद पूजा-अर्चना के लिए जो भी आचार्य नियुक्त होते हैं, वो भी खुद मास्क पहन रहे हैं. साथ ही भक्तों को भी मास्क पहनने की सलाह दे रहे हैं.

हैंडवाश से धुलवाया जा रहा हाथ
बाबा विश्वनाथ मंदिर के इन पुजारियों का कहना है कि चूंकि पूरी दुनिया से भक्त यहां पहुंचते हैं और मंदिर में जगह-जगह स्पर्श होता है, इसलिए हम सभी एहतियात बरत रहे हैं. यही नहीं, गेट नंबर चार और पांच पर सीधे पहुंच रहे भक्तों को सबसे पहले हैंडवाश से हाथ धुलवाया जा रहा है. फिलहाल मंदिर के इन्हीं दो गेटों से यहां प्रवेश मिल रहा है. इस संबंध में इन दोनों गेटों पर नोटिस भी चस्पा दी गई है. इसके लिए पुलिस चौकी के बगल में व्यवस्था की गई है.



जिला प्रशासन और मंदिर प्रबंधन लगातार कर रहा कोशिश
जिला प्रशासन और मंदिर प्रबंधन लगातार कोशिश कर रहा है कि बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी को इस वायरस से बचाया जा सके. वाराणसी के डीएम कौशलराज शर्मा ने अगले आदेश तक ऐसे किसी भी सावर्जनिक आयोजन पर पाबंदी लगा दी है, जिसमे भीड़ जमा हो. इसके अलावा सरकारी और निजी स्वीमिंग पुल को भी बंद करने का आदेश हुआ है. यहां के सरकारी स्वीमिंग पुल रोज की तरह खुलेंगे, लेकिन उसमे प्रशिक्षण नहीं होगा. वहां केवल सफाई स्टाफ आकर उसे सेनिटाइज करेगा.

ये भी पढ़ें:

Coronavirus: IIT, कानपुर के छात्रों को मिला हॉस्टल खाली करने का आदेश

रेत के जरिए कोरोना से जंग लड़ रहा काशी का ये कलाकार

 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज