Home /News /uttar-pradesh /

weaving of banarasi tanchhui saree will be done in australia by naseem ahmed

Varanasi News: अब ऑस्ट्रेलिया में होगी 'बनारसी तनछुई' साड़ी की बुनाई, जानिए क्या है प्लान

Banarasi Tanchhui: नसीम अहमद ने बताया कि आस्ट्रेलिया के सिडनी में हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट को बढ़ावा देने के लिए 'करघा' और 'चरखा' नाम से प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है, जिसमें बुनकर सेवा केंद्र की ओर से उनके नाम के साथ उनके सहयोगी तौसिफ अहमद भी साथ होंगे. नसीम ने बताया कि बनारसी तनछुई बेहद खूबसूरत होती है और इसकी बुनाई वहां करघे पर एनआरआई और विदेशियों के बीच होगी.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट: अभिषेक जायसवाल

वाराणसी: बनारस की तंग गलियों में बुनी जाने वाली खूबसूरत बनारसी साड़ियों के कद्रदान दुनियाभर में हैं. बनारस की यही बनारसी साड़ी पहली बार ऑस्ट्रेलिया में बुनी जाएगी. 13 अगस्त को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में होने वाली वस्त्र प्रदर्शनी में बनारस के नसीम अहमद अपने हुनर का प्रदर्शन करेंगे और ‘बनारसी तनछुई’ साड़ी की बुनाई करेंगे. सिडनी के पॉवर हाउस म्यूजियम में 2 हफ्ते रहकर नसीम अहमद इस काम को करेंगे. बता दें कि नसीम अहमद नेशनल अवॉर्डी हैं.

नसीम अहमद ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट को बढ़ावा देने के लिए ‘करघा’ और ‘चरखा’ नाम से प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है, जिसमें बुनकर सेवा केंद्र की ओर से उनके नाम के साथ उनके सहयोगी तौसिफ अहमद भी साथ होंगे. नसीम ने बताया कि बनारसी तनछुई बेहद खूबसूरत होती है और इसकी बुनाई वहां करघे पर एनआरआई और विदेशियों के बीच होगी.

विशेष करघे पर होगी बुनाई
बुनकर सेवा केंद्र के उपनिदेशक संदीप ठुबरीकर ने बताया कि हथकरघा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने ये पहल की है, जिसके तहत पहली बार ऐसा होगा जब कोई बुनकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी कला का प्रदर्शन करेगा. इसके लिए वहां पर विशेष करघा भी ले जाया जाएगा और उस पर बनारसी तनछुई साड़ी की बुनाई होगी.

लगेगी फेब्रिक प्रदर्शनी
इस प्रदर्शनी में भारत के अलग-अलग राज्यों में बनने वाले फेब्रिक की प्रदर्शनी भी लगेगी और उसकी खूबसूरती के साथ उसकी खूबी को भी लोग जान सकेंगे.न सीम अहमद ने बताया कि इससे उम्मीद है कि बनारसी साड़ी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान मिलेगी इसके अलावा इसकी डिमांड भी बढ़ेगी.

Tags: Uttar pradesh news, Varanasi news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर