Home /News /uttar-pradesh /

yogi government plans tent city for tourists on the banks of river ganga in varanasi upat

योगी सरकार की नई पहल, गुजरात के रन ऑफ कच्छ की तर्ज पर होगी काशी की टेंट सिटी, जानें खूबियां

Varanasi: काशी की रेती पर बसेगा टेंट सिटी

Varanasi: काशी की रेती पर बसेगा टेंट सिटी

Tent City in Kashi Soon: गंगा के किनारे इस तम्बुओं के शहर से आप खूबसूरत अर्धचंद्राकार 84 घाटों का नजारा देख सकेंगे. टेंट सिटी में पर्यटकों के लिए खान-पान, पारंपरिक मनोरंजन, अध्यात्म व कॉरपोरेट वर्ल्ड के लिए सेमिनार व कांफ्रेंस करने की भी सुविधाएं होंगी. चांदनी रात में टेंट सिटी की आभा देखने लायक होगी. होटल के बजाय गंगा के किनारे रुकना और सुबह उठकर मां गंगा के दर्शन के साथ घाट की सुंदर आभा को निहारना भी नए अनुभव के रूप में शामिल होगा.

अधिक पढ़ें ...

वाराणसी. काशी के घाटों का आकर्षण पूरी दुनिया में है. काशी का अल्हड़पन व गंगा किनारे बसे घाटों की जिंदगी, उनके जीवन का दर्शन व गंगा के एहसास के लिए यहां पूरे विश्व से लोग आते है. दुनिया का सबसे प्राचीन व जीवंत शहर काशी में अब टेंट सिटी बसाईं जा रही है. टेंट सिटी काशी के ऐतिहासिक घाटों के ठीक सामने रेत पर नवरात्रि से शिवरात्रि तक बसेगी. गंगा किनारे इस तम्बुओं के शहर से आप खूबसूरत अर्धचंद्राकार 84 घाटों का नजारा देख सकेंगे. टेंट सिटी में पर्यटकों के लिए खान-पान, पारंपरिक मनोरंजन, अध्यात्म व कॉरपोरेट वर्ल्ड के लिए सेमिनार व कांफ्रेंस करने की भी सुविधाएं होंगी. चांदनी रात में टेंट सिटी की आभा देखने लायक होगी. होटल के बजाए गंगा के किनारे रुकना और सुबह उठकर मां गंगा दर्शन के साथ घाट की सुंदर आभा को निहारना भी नए अनुभव के रूप में शामिल होगा. ग़ुजरात के रन ऑफ कच्छ और जैसलमेर के सेंड ड्यून्स की तर्ज़ पर काशी की टेंट सिटी विकसित होगी. वाराणसी विकास प्राधिकरण इसके लिए एक्सप्रेशन ऑफ़ इंटरेस्ट जारी कर चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 15 मई 2022 है.

काशी के बदलते स्वरूप को निहारने के लिए वाराणसी में पर्यटकों की संख्या बढ़ती जा रही है. ऐसे में योगी सरकार पर्यटकों को बेहतर सुविधा देने के लिए गंगा किनारे टेंट सिटी बनाने का प्रस्ताव ला रही है. वाराणसी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने बताया कि गंगा के उस पार अस्सी घाट के सामने रेत पर रामनगर के कटेसर क्षेत्र में 500 हेक्टेयर में तंबुओं का शहर बसाया जाएगा. जरूरत के मुताबिक इसे और बढ़ाया जा सकता है. यहां धर्म, अध्यात्म व संस्कृति का संगम होगा. टेंट सिटी में हर वह सुविधा होगी जो किसी पर्यटन स्थल पर होती है. यहां ठेठ बनारसी खान पान के साथ पारम्परिक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आनंद खुली हवा में आप ले सकेंगे. इसके साथ ही वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स (जेट स्की, बनाना बोट पैरासेलिंग ,कैमल और हॉर्स राइडिंग, फिशिंग ) का लुत्फ़ भी पर्यटक ले सकेंगे.

आपके शहर से (वाराणसी)

वाराणसी
वाराणसी

टेंट में घर जैसा होगा माहौल होगा

Tags: Kashi City, UP latest news, Varanasi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर