Home /News /uttar-pradesh /

yogi government special arrangements for divyangs and non swimmers to take holy dip in river ganga in varanasi upat

Varanasi: अगर आप दिव्यांग हैं, या फिर आपको तैरना नहीं आता, गंगा में डुबकी के लिए योगी सरकार ने किया है ये प्रबंध

Varanasi: खिड़किया घात पर दिव्यांगों और तैराकी न जानने वाले को मिलेगी विशेष सुविधा

Varanasi: खिड़किया घात पर दिव्यांगों और तैराकी न जानने वाले को मिलेगी विशेष सुविधा

Varanasi News: काशी में मां गंगा में स्नान और बाबा विश्वनाथ का दर्शन सदियों से सनातनी परंपरा रही है. तभी कहा गया है “चना चबैना गंगजल जो पुरवै करतार, काशी कबहुं न छोड़िये विश्वनाथ दरबार..”. अविरल व निर्मल मां गंगा का काशी में विशेष महात्म है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर उम्र और दिव्यांगजन के लिए गंगा में श्रद्धा की डुबकी लगाने लिए विशेष प्रबंध कर रही है. खिड़किया (नमो) घाट के सामने अविरल निर्मल गंगा की धारा में फ्लोटिंग जेटी पर बाथ कुंड बनाया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

वाराणसी. यदि आप को तैरना नहीं आता और गंगा में आस्था की डुबकी लगाने से डरते हैं तो अब घबराने  की बात नहीं है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार आप को गंगा में सुरक्षित स्नान कराने का प्रबंध कर रही है. पर्यटन की नई पहचान बना खिड़किया (नमो) घाट पर फ्लोटिंग जेट पर बाथ कुंड, चेंजिंग रूम, समेत कई सुविधा जल्द ही श्रद्धालुओं को मुहैया कराने जा रही है.

काशी में मां गंगा में स्नान और बाबा विश्वनाथ का दर्शन सदियों से सनातनी परंपरा रही है. तभी कहा गया है “चना चबैना गंगजल जो पुरवै करतार, काशी कबहुं न छोड़िये विश्वनाथ दरबार..”. अविरल व निर्मल मां गंगा का काशी में विशेष महात्म है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर उम्र और दिव्यांगजन के लिए गंगा में श्रद्धा की डुबकी लगाने लिए विशेष प्रबंध कर रही है. खिड़किया (नमो) घाट के सामने अविरल निर्मल गंगा की धारा में फ्लोटिंग जेटी पर बाथ कुंड बनाया जाएगा.

फ्लोटिंग जेटी पर मिलेगी ये सुविधाएं
वाराणसी स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक डॉ डी वासुदेवन ने बताया कि करीब 2 करोड़ की लागत से खिड़किया घाट के सामने गंगा में फ्लोटिंग जेटी, बाथ और चेंजिंग रूम बनाया जाएगा. दो  बाथ कुंड होगा जो करीब चार से पांच फ़िट गहरा होगा. इसके नीचे स्टेनलेस स्टील की जाली लगी होगी जिससे कोई डूबे नहीं. पूरी जेटी दिव्यांगों के अनुकूल रहेगी, जिससे वे भी गंगा स्नान कर सके. इसके अलावा 7 चेंजिंग रूम होगा, जिसमें 3 पुरुष, 3 महिलाओं और 1 वीआईपी चेंजिंग रूम होगा. बुलार्ड लाइट जेटी की खूबसूरती बढ़ाएगी. पर्यटकों की सुविधा के लिए जेटी पर क्रूज़ और अन्य बोट भी आ सकेंगी. किसी भी घटना या फिर दुर्घटना से निपटने के लिए रिलीफ़ बोट भी जेटी के दोनों छोर पर रहेगी. जेटी पर खड़े होकर पर्यटक धनुषाकार घाटों और नवनिर्मित नमो घाट का खूबसूरत नजारा देख सकेंगे. डॉ वासुदेवन ने बताया कि खिड़किया घाट पर पायलट प्रोजेक्ट के तहत जेटी लगायी जाएगी. यदि  सफ़ल रहा तो अन्य घाटों पर भी इसका प्रबंध किया जाएगा.

Tags: UP latest news, Varanasi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर