Home /News /uttar-pradesh /

Yamuna Expressway पर दिसम्बर से फरवरी तक वाहनों के लिए तय हुआ स्पीड और टाइम

Yamuna Expressway पर दिसम्बर से फरवरी तक वाहनों के लिए तय हुआ स्पीड और टाइम

15 दिसम्बर से यमुना एक्सप्रेसवे के लिए वाहनों की स्पीड तय कर दी गई है. file photo

15 दिसम्बर से यमुना एक्सप्रेसवे के लिए वाहनों की स्पीड तय कर दी गई है. file photo

यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) की लम्बाई 165 किमी है. 100 किमी प्रति घंटे के नियम से वाहन चलाने की छूट दी गई है. पहले वाहनों की स्पीड चेक करने के लिए दो टोल के बीच की दूरी कितने वक्त में पूरी की इस आधार पर की जाती थी. अब अगर कार चालक ने 99 और भारी वाहन चालक ने 124 मिनट से पहले एक्सप्रेसवे का सफर खत्म किया तो ऑनलाइन चालान (Online Challan) काट दिया जाएगा. हादसे रोकने के लिए यमुना एक्सप्रसवे अथॉरिटी (Yeda) ने बूम बैरियर भी लगवाए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. 15 दिसम्बर से यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) के लिए वाहनों की स्पीड तय कर दी गई है. इतना ही नहीं स्पीड के साथ ही वक्त भी तय कर दिया गया है. तय वक्त और स्पीड का आदेश फरवरी 2022 तक लागू होगा. अगर किसी भी वाहन ने तय वक्त से पहले एक्सप्रेसवे को छोड़ा तो चालान कट जाएगा. ऑनलाइन चालान (Online Challan) वाहन चालक के घर पहुंच जाएगा. यमुना एक्सप्रेसवे पर कोहरे और धुंध के चलते होने वाले एक्सीडेंट पर रोकथाम लगाने के लिए यमुना एक्सप्रसवे डवलपमेंट अथॉरिटी (YEDA) की ओर से हर साल यह कदम उठाया जाता है.

    ढाई महीने के लिए ये तय की गई है रफ्तार

    जानकारों की मानें तो यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी 15 दिसम्बर से फरवरी 2022 तक के लिए कार और भारी वाहनों के लिए स्पीड तय कर दी है. 15 दिसम्बर से कार की स्पीड 100 किमी प्रति घंटा से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. वहीं भारी वाहन 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से यमुना एक्सप्रेसवे को पार करेंगे. अगर कोई भी वाहन इस स्पीड लिमिट को तोड़ता है तो ऐसे वाहनों का एक्सप्रेसवे पर ही ऑनलाइन चालान कट जाएगा.

    कार 99 तो ट्रक को 124 मिनट में सफर करना होगा पूरा

    कोहरे और धुंध में यमुना एक्सप्रेस-वे पर हादसों के रोकने के लिए यमुना एक्सप्रसवे अथॉरिटी ने वाहनों की स्पीड तय कर दी है. तय स्पीड के मुताबिक अब कार सवार को 99 मिनट मतलब 1.39 घंटे में यमुना एक्सप्रेसवे पर अपना सफर पूरा करना होगा. अगर इससे कम वक्त में सफर पूरा किया तो जुर्माना लगेगा. इसी तरह से भारी वाहनों के लिए भी सफर पूरा करने को वक्त तय किया गया है.

    Noida पुलिस की SOG टीम पर हैकर्स से एटीएम हैक करने वाली डिवाइस लेने का आरोप!

    भारी वाहनों के लिए 124 मिनट मतलब 2.4 घंटे का वक्त रखा गया है. इसकी निगरानी के लिए जेवर और आगरा में टाइम बूथ लगाए गए हैं. टाइम बूथ से पता चलेगा कि वाहन ने कितने बजे यमुना एक्स्प्रेसवे पर एंट्री की और कितने बजे अपना सफर पूरा कर एक्सप्रेसवे को छोड़ा.

    Tags: Noida news, Road accident, Yamuna Expressway

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर