BHU में बोले सीएम योगी- वर्तमान भारत अंग्रेजों की देन नहीं है

बीएचयू में आज सीएम योगी छात्रों को संबोधित कर रहे थे. (File Photo)

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बीएचयू (BHU) में कहा कि सरदार पटेल (Sardar Patel) ने कहा का था कश्मीर (Kashmir) से इस अनुच्छेद 370 (Article 370) को वही व्यक्ति हटा पाएगा, जिसके कलेजे में दम होगा.

  • Share this:
    वाराणसी. एक कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बीएचयू (BHU) में छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, 'वर्तमान भारत (India) अंग्रेजों (British) की देन नहीं है. भारत प्राचीन काल से ही सांस्कृतिक (Cultural) रूप से जुड़ा हुआ है. देश में मौजूद तीर्थ सिर्फ उपासना के केंद्र नहीं है, बल्कि राष्ट्रीय एकात्मक के भी केंद्र हैं. जो समाज अपने अतीत के गौरवशाली पलों को भूल जाता है, उसके सामने त्रिशंकु जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है. ऐसे लोग विदेशी आक्रांताओं और विदेशी वस्तुओं में ही अपने भविष्य को टटोलने की कोशिश करते हैं.'

    '2 हजार साल पुराने इतिहास को तोड़ा-मरोड़ा गया'
    गुरुवार को बीएचयू में आयोजित प्राचीन गुप्त साम्राज्य के शासकों पर केंद्रित दो दिवसीय संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि पिछले 2 हजार साल से भारत के इतिहास को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है. भारत के लोग अपने वास्तविक इतिहास को ना जान पाए इसलिए साजिश के तहत ऐसा किया गया है. चंद्रगुप्त विक्रमादित्य से लेकर स्कंदगुप्त तक भारत की गौरवशाली परम्परा रही है. इस कालखंड में भारत में सामरिक, आर्थिक, राजनीतिक, ज्ञान-विज्ञान के हर क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य हुआ था, लेकिन ऐसा बताया नहीं जाता है.

    कश्मीर में 370 पर बोले- ये बड़ी बात
    सीएम योगी ने छात्रों को कश्मीर में 370 के बारे में संबोधित करते हुए कहा कि कश्मीर में धारा 370 समाप्त होना अपने आप में देश के अंदर आजादी के बाद का सबसे साहसिक एवं ऐतिहासिक निर्णय है. यह निर्णय इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि 1950 में भारत ने अपना संविधान ग्रहण किया था, 1952 में यह अनुच्छेद जबरन संविधान में जोड़ा गया था.'

    ये भी पढ़ें-

    सीएम योगी का दीवाली तोहफा, देश में बनने वाली तोप पर यूपी के इस जिले का लिखा जाएगा नाम

    BHU में बोले Amit Shah ‘कब तक हम वामपंथियों-इतिहासकारों को गाली और दोष देंगे’  

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.