Home /News /uttar-pradesh /

नोएडा को दिसम्बर तक मिल जाएंगे 140 करोड़ की लागत के 3 और अंडरपास, जानिए कहां बन रहे हैं

नोएडा को दिसम्बर तक मिल जाएंगे 140 करोड़ की लागत के 3 और अंडरपास, जानिए कहां बन रहे हैं

नोएडा में सेक्टर-71 अंडरपास खुलने के बाद अब दिसम्बर तक 3 और अंडरपास के शुरू हो जाने की उम्मीद जताई जा रही है.  Demo pic

नोएडा में सेक्टर-71 अंडरपास खुलने के बाद अब दिसम्बर तक 3 और अंडरपास के शुरू हो जाने की उम्मीद जताई जा रही है. Demo pic

नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) की योजना के मुताबिक ,सेक्टर-142 एडवंट के पास, झट्टा और कोंडली बांगर के पास अंडरपास (Underpass) का काम चल रहा है. अभी तक एक ओर से दूसरी तरफ जाने के लिए या तो लंबा चक्कर लगाना होता था या फिर जो अंडरपास पहले से बने हैं उनका इस्तेमाल करना होता था, लेकिन वहां ज़्यादातर लंबा जाम लगा रहता है. हाल ही में सेक्टर-71 का अंडरपास जनता के लिए खोला गया है. यह अंडरपास नोएडा को ग्रेटर नोएडा वेस्ट (Greater Noida) से जोड़ेगा. साथ ही दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) से हरियाणा और राजस्थान की ओर जाने वालों को भी इससे राहत मिलेगी.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) की परेशानी नोएडा वालों के लिए अब एक ख्वाब बनने जा रही है. सेक्टर-71 अंडरपास (Sector-71 Underpass) खुलने के बाद अब दिसम्बर तक 3 और अंडरपास के शुरू हो जाने की उम्मीद जताई जा रही है. इससे सिर्फ नोएडा ही नहीं दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) को फायदा मिलेगा. 140 करोड़ की लागत से बन रहे तीनों अंडरपास का काम 75 से 80 फीसद तक पूरा हो चुका है. नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) पहली बार पुशिंग तकनीक से अंडरपास तैयार करा रही है. अंडरपास बनने से आसपास के सेक्टर, गांव और मेट्रो ट्रेन (Metro Train) के यात्रियों को बड़ा फायदा मिलेगा.

    सेक्टर-142 में 60 मीटर लम्बा बन रहा है अंडरपास

    जानकारों के मुताबिक सेक्टर-142 में एडवंट इमारत के पास का अंडरपास का काम सबसे पहले शुरू हुआ था. यहां अंडरपास की लागत करीब 47 करोड़ रुपये आ रही है. यह चार लेन का होगा. इसकी लंबाई करीब 60 मीटर होगी. इसके दोनों ओर अप्रोच रोड भी होगी, जो करीब 300 मीटर की होगी. यह सेक्टर-142 को सेक्टर-168 से जोड़ने का काम करेगा. इसका फायदा पास में ही बने मेट्रो लाइन मेट्रो स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को भी मिलेगा.

    कोंडली बांगर के पास 45 करोड़ से बन रहा है अंडरपास

    दूसरा अंडरपास कोंडली बांगर के पास बन रहा है. इस अंडरपास की लागत करीब 45 करोड़ होगी. अंडरपास चार लेन का होगा. इससे सेक्टर-148 के लोगों को फायदा मिलेगा. साथ ही आसपास के गांव और मेट्रो स्टेशन पर आने-जाने वाले भी इसका फायदा उठा सकेंगे.

    ग्रेटर नोएडा वेस्ट से कालिंदी कुंज तक अब बिना रुके भरें फर्राटा, जानिए कैसे

    अभी तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा के एक तरफ से दूसरी तरफ जाने के लिए या तो 4 से 5 किमी लम्बा चक्कर लगाना होता था या फिर जो अंडरपास पहले से बने हैं उसी से होकर गुजरना पड़ता था. लेकिन वहां ज्यादातर जाम के हालात बने रहते थे.

    नोएडा में झट्टा के पास बन रहा है तीसरा अंडरपास

    झट्टा गांव के पास के अंडरपास की लागत करीब 46 करोड़ होगी. यह भी चार लेन का होगा. यह एक ओर से सेक्टर-146 और दूसरी ओर से सेक्टर-159 से जुड़ा होगा. इसके आसपास के सेक्टर-156 से 162 तक के लोग लाभांवित होंगे. यही नहीं, झट्टा, नलगढ़ा, कामबख्शपुर, बादौली, डेरी पंडित, डेरी गुर्जर, मोमनाथल, गढ़ी समस्तीपुर आदि गांवों के लोगों को भी फायदा मिलेगा.

    नजदीकी मेट्रो स्टेशन सेक्टर-145 का भी लाभ मिलेगा. जीरो माइल से इसकी दूरी 16.1 किलोमीटर होगी. खास बात यह है कि तीनों ही अंडरपास का काम 75 से 80 फीसद तक पूरा हो चुका है. बाकी का काम दिसम्बर तक पूरा होने की उम्मीद है.

    Tags: Delhi-ncr, Greater noida news, Noida Authority

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर