Home /News /uttar-pradesh /

yogi adityanath sarkar to implement uniform civil code in up deputy cm keshav prasad maurya big comment

यूपी में भी यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करेगी योगी सरकार? डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने दिया बड़ा बयान

. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कॉमन सिविल कोड को लेकर कहा कि एक देश में सबके लिए एक कानून हो.  (फाइल)

. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कॉमन सिविल कोड को लेकर कहा कि एक देश में सबके लिए एक कानून हो. (फाइल)

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले देश में एक बार फिर यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर नई बहस शुरू हो गई है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के इस मुद्दे को लेकर दिए गए बयान के बाद यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने कहा कि कॉमन सिविल कोड इस देश और उत्तर प्रदेश के लिए जरूरी है.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. लोकसभा चुनाव 2024  से पहले देश में एक बार फिर यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर नई बहस शुरू हो गई है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस मुद्दे को  लेकर दिए गए बयान के बाद यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने कहा कि कॉमन सिविल कोड इस देश और उत्तर प्रदेश के लिए जरूरी है और इस दिशा में योगी सरकार गंभीरता से विचार कर रही है.

डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि एक देश में एक कानून सबके लिए हो, इसकी आवश्यकता है. मैं समझता हूं कि अलग-अलग लोगों के लिये अलग-अलग कानून की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा, ‘उत्तर प्रदेश सरकार भी इस दिशा में गंभीरता से विचार कर रही है और जिस प्रकार से उत्तराखंड सरकार ने अपने कदम बढाये उसी प्रकार से यूपी में भी …।’

इसके साथ मौर्य ने कहा कि देश के अन्य राज्यों में जहां भाजपा की सरकारें हैं, वहां भी और जहां गैर भाजपा सरकारें है वहां भी अगर सबका साथ सबका विकास चाहिए तो कॉमन सिविल कोड जरूरी है और यह एक ऐसी चीज है जिसकी सबको मांग करनी चाहिए और सबको स्वागत करना चाहिए.’

मौर्य ने तंज किया कि हर जगह जब वोट बैंक की बात आएगी तो निश्चित तौर पर उसके सामने तुष्टिकरण की राजनीति दिखाई देती है, लेकिन हम इसके (तुष्टिकरण) पक्ष में नहीं हैं. उन्होंने कहा कि आज कॉमन सिविल कोड की जरूरत है और कॉमन सिविल कोड इस देश के लिए बहुत जरूरी है, यूपी के लिए जरूरी है और इस देश की जनता की जरूरत है. भारतीय जनता पार्टी के जो प्रमुख मुद्दे रहे हैं, उसमें धारा 370, राम मंदिर निर्माण और कॉमन सिविल कोड है. विपक्ष साथ देगा तो अच्छा है, अगर विपक्ष साथ नहीं देगा तो इसका मतलब यह नहीं है कि हम इस पर विचार नहीं करेंगे.

इसके साथ उन्होंने कहा कि धारा 370 में भी विपक्ष ने साथ नहीं दिया उसके बाद भी हटाई गई और यह कॉमन सिविल कोड भी लागू किया जाएगा. हाल ही में संपन्न उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी पूरे देश के लिए एक कानून के पक्ष में बात की थी और कहा था कि इस मामले को सही समय पर उठाया जाएगा.

Tags: Keshav prasad maurya, Uniform Civil Code, UP news, Yogi Sarkar

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर