नोएडा में 4825 करोड़ का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लाएगी ये कंपनी, योगी कैबिनेट से मिली मंजूरी

योगी कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी. (file photo)

शुक्रवार को हुए योगी कैबिनेट (Yogi Cabinet) की बैठक में कई प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई. बड़ा फैसला लेते हुए सरकार ने 4825 करोड़ केमैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने की भी मंजूरी दी है.

  • Share this:
    लखनऊ. उत्तर प्रदेश के विकास और रोजगार की संभावनाओं को देखते हुए योगी सरकार (CM Yogi Adityanath) ने एक कदम आगे चलकर बड़ा फैसला लिया है. शुक्रवार को हुए योगी कैबिनेट की अहम बैठक में कई प्रस्तावों पर मुहर लगी. उत्तर प्रदेश सरकार के सूचना और पीआर विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, यूपी कैबिनेट की बैठक में 4825 करोड़ रुपये के निवेश के साथ नोएडा फेज -2 में मोबाइल और आईटी डिस्प्ले प्रोडक्ट्स बनाने वाली इकाई स्थापित करने के लिए सैमसंग डिस्प्ले नोएडा प्राइवेट लिमिटेड को मंजूरी दे दी गई है. वहीं यूपी कैबिनेट की बैठक में धर्मार्थ कार्य विभाग में निदेशालय के गठन का प्रस्ताव पारित हुआ. निदेशालय का मुख्यालय वाराणसी की श्री काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद द्वारा उपलब्ध कराये गए भवन में व उप कार्यालय कैलाश मानसरोवर भवन, गाजियाबाद में होगा.

    मंत्रिपरिषद ने अयोध्या, नगर पंचायत भदरसा तथा नगर पालिका परिषद नवाबगंज, जनपद गोंडा के पूरे इलाके के साथ अयोध्या के 154, गोंडा के 63 व बस्ती के 126 राजस्व ग्रामों के संपूर्ण क्षेत्र को अयोध्या में शामिल करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है. सरकार का मानना है कि अयोध्या के सीमा विस्तार से इन इलाकों का निरंतर सुनियोजित ढंग से विकास संभव हो पाएगा.



    ये भी पढ़ें: सोशल मीडिया पर 'जिंदा' है विकास दुबे कानपुर वाला, फैन पेज में लंबी फेंड लिस्ट, UP पुलिस ने लिया एक्शन



     जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का डिजाइन तय

    उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडामें बनने वाले जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का डिजाइन तय हो गया है. एयरपोर्ट का डिजाइन और लेआउट ज्यूरिक कम्पनी ने फाइनल किया है. तीन कम्पनियों ने मिलकर डिजाइन तैयार किया है. यह एयरपोर्ट यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में बनेगा. स्विस कंपनी ज्यूरिक ने तीन कंपनियों को इसका जिम्मा सौंपा था. यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ क्रिस्टोफ श्नैलमैन का कहना है कि जेवर में लम्बे समय से परिकल्पित सामरिक परियोजना के डिज़ाइन के लिए नोर्डिक, ग्रिमशाॅ, हैप्टिक और एसटीयूपी के साथ साझेदारी करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है.

    टीम ने प्रभाावी लेआउट, अनुकूल डिज़ाइन, उच्च-गुणवत्ता के बहुल क्षेत्रों, विशाल हरित क्षेत्र तथा उर्जा की बचत करने वाली संतुलित अवधारणा एवं स्थायित्व के बीच संतुलन बनाते हुए इस विजेता डिज़ाइन को तैयार किया है. इन्होंने ग्राहकों के लिए आरामदायक, स्थायी एवं अत्याधुनिक डिज़ाइन तैयार करने में बेजोड़ दक्षता का प्रदर्शन किया है. डैनियल बिर्चर ने बताया कि, हमने डिजाइन तैयार करने के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित की थी. जिसमें कई अंतरराष्ट्रीय टीमों ने भाग लिया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.