Home /News /uttar-pradesh /

अब यूपी के फतेहपुर में जीका वायरस की दस्तक, शख्स मिला संक्रमित, इलाके में हड़कंप

अब यूपी के फतेहपुर में जीका वायरस की दस्तक, शख्स मिला संक्रमित, इलाके में हड़कंप

यूपी के फतेहपुर में मिला जीका वायरस का पहला केस (सांकेतिक तस्वीर)

यूपी के फतेहपुर में मिला जीका वायरस का पहला केस (सांकेतिक तस्वीर)

Zika Virus in Fatehpur. 35 वर्षीय युवक राम प्रताप सिंह की जांच रिपोर्ट में जीका वायरस की पृष्टि होने के बाद प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है. आनन-फानन में डीएम अपूर्वा दुबे और सीएमओ राजेन्द्र सिंह ने स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ त्रिलोकीपुर गांव का दौरा किया. टीम ने जीका वायरस से पीड़ित मरीज के परिजनों सहित कुल 21 लोगो के सैंपल लिए हैं. जीका से पीड़ित मरीज की हालत सामान्य पाए जाने पर उसे होम आइसोलेट (Home Isolation) किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

फतेहपुर. उत्तर प्रदेश के फ़तेहपुर जिले में भी जीका वायरस (Zika Virus in Fatehpur) ने दस्तक दे दी है. तेलियानी ब्लॉक के त्रिलोकीपुर गांव में जीका वायरस का पहला केस मिलने के बाद से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा है. 35 वर्षीय युवक राम प्रताप सिंह की जांच रिपोर्ट में जीका वायरस की पृष्टि होने के बाद प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है. आनन-फानन में डीएम अपूर्वा दुबे और सीएमओ राजेन्द्र सिंह ने स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ त्रिलोकीपुर गांव का दौरा किया. टीम ने जीका वायरस से पीड़ित मरीज के परिजनों सहित कुल 21 लोगो के सैंपल लिए हैं. जीका से पीड़ित मरीज की हालत सामान्य पाए जाने पर उसे होम आइसोलेट (Home Isolation) किया गया है.

सीएमओ डॉ. राजेंद्र सिंह ने बताया कि शहर से सटे तेलियानी ब्लॉक के त्रिलोकीपुर गांव के रहने वाले 35 वर्षीय राम प्रताप को काफी दिनों से बुखार आ रहा था. वह सोमवार को इलाज कराने जिला अस्पताल के ओपीडी वार्ड में पहुंचा था. डॉक्टरों ने राम प्रताप का सैंपल लेकर जांच के लिए लखनऊ भेज दिया था. शुक्रवार को जब युवक की जांच रिपोर्ट आई तो उसमें जीका वायरस की पृष्टि हुई. सिंह ने बताया, ‘रिपोर्ट आने के तुरंत बाद ही मैंने डीएम के साथ त्रिलोकीपुर गांव का विजिट किया. प्रशासन की तरफ से चार नोडल अधिकारी बनाए गए है. इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भी सर्वे, टेस्टिंग, मेडिकल कैंप व मलेरिया की चार टीमें बनाई हैं. ‘

ये भी पढ़ें- तेजी से पैर पसार रहा संक्रमण, अब तक 140 मामले आए सामने

इस बीच सर्विलांस टीम ने शुक्रवार को घर-घर जाकर 82 घरों का सर्वे किया है. बाकी बचे 290 घरों का सर्वे शनिवार को किया जाएगा. सैंपलिंग की टीम ने मरीज के परिजनों सहित कुल 21 लोगो का सैंपल लेकर जांच के लिए लखनऊ भेजा गया है. गांव में मेडिकल कैंप लगाकर बुखार से पीड़ित रोगियों को दवाएं दी जा रही हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना की तरह ही होम आइसोलेट होंगे संक्रमित, बनेगा कंटेनमेंट जोन

वहीं एडीओ पंचायत अशोक तिवारी 20 सदस्यीय सफाई दल के साथ गांव की साफ-सफाई व फॉगिंग करवा रहे हैं. इसके साथ ही तालाब, पोखरे व नाली में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है.

बता दें की जिले में जीका वायरस का पहला केस मिलने के बाद डीएम अपूर्वा दुबे ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की है. साथ ही जीका वायरस से निपटने के लिए डीएम ने सभी तैयारियों पर जोर दिया है. जीका वायरस से पीड़ित मरीजो के लिए जिले में 61 बेड तैयार किए गए हैं. इन बेड्स पर सिम्पटोमैटिक उपचार किया जाएगा.

Tags: Uttar pradesh news, Zika Virus, Zika Virus Reported in UP, Zika Virus Symptoms

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर