Home /News /uttarakhand /

सावधान! रेडलाइट के वक्त जेब्रा क्रॉसिंग पर खड़ी की आपने गाड़ी, तो भरना होगा 1 हजार का चालान

सावधान! रेडलाइट के वक्त जेब्रा क्रॉसिंग पर खड़ी की आपने गाड़ी, तो भरना होगा 1 हजार का चालान

Zebra Crossing: पैदल यात्रियों के लिए बनी जेब्रा कॉसिंग पर न खड़ी करें अपनी गाड़ी.

Zebra Crossing: पैदल यात्रियों के लिए बनी जेब्रा कॉसिंग पर न खड़ी करें अपनी गाड़ी.

Traffic Rules : देहरादून में देखने को मिलता है कि लोग जब रेडलाइट सिग्नल पर रुकते हैं, तो लापरवाही से अपने वाहन को जेब्रा क्रॉसिंग के ऊपर ले आते हैं. जेब्रा क्रॉसिंग वो जगह होती है, जहां सिग्नल से पहले कुछ आड़ी समानांतर लाइनें सफेद पेंट से बनी हुई होती हैं, जिन्हें जेब्रा क्रॉसिंग कहते हैं.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. रेडलाइट (red light) है और आप जेब्रा क्रॉसिंग (zebra crossing) पर आकर स्टॉप लाइन का ध्यान नहीं दे रहे हैं तो ये आपके लिए मंहगा पड़ सकता है. ट्रैफिक पुलिस इसको लेकर सख्त हो गई है. देहरादून में अब ऑटो मोड पर चालान की व्यवस्था की जा रही है. जिससे आने वाले समय में अगर आपने जेब्रा क्रॉसिंग पर स्टॉप लाइन देखने में लापरवाही की तो चालान कटकर सीधे आपके घर की दहलीज पर पहुंच जाएगा. इस पर एक हजार रुपये जुर्माना लगाए जाने का प्रावधान है.

देहरादून में अब रेडलाइट सिग्नल ऑटो मोड पर किया गया है. ये लाइटें अब ट्रैफिक के दबाव पर ही ऑटो ग्रीन और रेड होंगी. इसके साथ ही इन चौक पर कैमरे लगाए गए हैं, जो किसी भी गाड़ी की नंबर प्लेट को रीड कर चालान कर सकते हैं.

क्या है जेब्रा क्रॉसिंग

दरअसल, देहरादून में देखने को मिलता है कि लोग जब रेडलाइट सिग्नल पर रुकते हैं, तो लापरवाही से अपने वाहन को जेब्रा क्रॉसिंग के ऊपर ले आते हैं. जेब्रा क्रॉसिंग वो जगह होती है, जहां सिग्नल से पहले कुछ आड़ी समानांतर लाइनें सफेद पेंट से बनी हुई होती हैं, जिन्हें जेब्रा क्रॉसिंग कहते हैं.

एक हजार रुपये का चालान

ये आमतौर पर रेडलाइट होने की सूरत में पैदल यात्रियों के इस्तेमाल के लिए होती हैं और अगर आप रेडलाइट होने की सूरत में अपने वाहन को जेब्रा क्रॉसिंग के ऊपर ले आते हैं या उस पर हल्की सी भी गाड़ी चढ़ा देते हैं तो यह ट्रैफिक नियम का उल्लंघन है. इस उल्लंघन के लिए एक हजार रुपये का चालान तय किया गया है.

इस मामले में ट्रैफिक डायरेक्टर मुख्तार मोहसीन का कहना है कि राजधानी देहरादून में करीब 49 जंगशन हैं, जिनमें केवल अभी तक 3 जंगशन पर ये व्यवस्था लागू की कई है. जैसे-जैसे इनका अच्छा रिजल्ट आएगा, वैसे-वैसे सभी जंगशन ऑनलाइन किए जाएंगे.

Tags: Dehradun news, Red light challan rules, Uttarakhand news, Zebra crossing cross fine

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर