होम /न्यूज /उत्तराखंड /Uttarakhand : सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा में नवरात्रि की धूम, इस बार सजाए गए हैं 10 'दुर्गा पंडाल'

Uttarakhand : सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा में नवरात्रि की धूम, इस बार सजाए गए हैं 10 'दुर्गा पंडाल'

Navratri 2022: अल्मोड़ा के गंगोला मोहल्ला, लाला बाजार, राजपुरा, ढूंगाधारा, पातालदेवी, लक्ष्मेश्वर, न्यू इंदिरा कॉलोनी ख ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट- रोहित भट्ट

    अल्मोड़ा. उत्तराखंड केअल्मोड़ा में नवरात्रि (Navratri 2022) पर कई जगहों पर दुर्गा पंडाल लगते हैं. जबकि इस बार शहर में मुख्य रूप से 10 दुर्गा पंडाल सजाए गए हैं. सभी पंडालों पर मां दुर्गा की सुंदर प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठित की गई है. वहीं, अल्मोड़ा के सभी मंदिरों और दुर्गा पंडालों पर काफी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिल रही है.

    अल्मोड़ा के गंगोला मोहल्ला, लाला बाजार, राजपुरा, ढूंगाधारा, पातालदेवी, लक्ष्मेश्वर, न्यू इंदिरा कॉलोनी खत्याड़ी, ऑफिसर्स कॉलोनी, चौघानपाटा और धारानौला में ये 10 दुर्गा पंडाल लगाए गए हैं. यहां माता की मूर्तियों की स्थापना की गई है. इस बार भी भव्य रूप से इन पंडालों को सजाया गया है.

    नवरात्र पर अल्मोड़ा शहर का माहौल भक्तिमय हो जाता है. हर साल की तरह इस बार भी दुर्गा पंडाल सज चुके हैं. यहां अलग-अलग मोहल्लों में दुर्गा मूर्तियों की स्थापना की जाती है. पारंपरिक वेशभूषा में महिलाएं भव्य कलश यात्रा निकालती हैं और उसके बाद गणेश पूजन, कलश स्थापना, माता की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाती है.पंडालों में भक्तों द्वारा हर रोज यहां पूजा-अर्चना की जाती है और शाम के वक्त भजन-कीर्तन गाए जाते हैं. शहर के सभी दुर्गा पंडालों को भव्य रूप से सजाया गया है और शाम के वक्त बिजली की रंग-बिरंगी मालाओं से सजे सभी दुर्गा पंडाल बेहद सुंदर लग रहे हैं.

    अल्मोड़ा में नवरात्रि के प्रारंभ होते ही रामलीला भी शुरू हो जाती है. कुमाऊं में अगर सबसे पुरानी रामलीला का जिक्र किया जाएगा, तो नंदा देवी मंदिर की रामलीला का ही नाम लिया जाएगा. यहां की रामलीला को 162 साल पूरे हो चुके हैं. अल्मोड़ा का दशहरा पूरे देशभर में मशहूर है. दशहरे के दिन लोग यहां उत्तराखंड के अलग-अलग जिलों और कई राज्यों से पहुंचते हैं.

    Tags: Almora News, Navratri, Navratri festival

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें