Home /News /uttarakhand /

Good News : अल्‍मोड़ा के लोगों को 70 साल बाद 120 सीढ़ी चढ़ने से मिली निजात, नये कलेक्ट्रेट में शिफ्ट हो रहे विभाग

Good News : अल्‍मोड़ा के लोगों को 70 साल बाद 120 सीढ़ी चढ़ने से मिली निजात, नये कलेक्ट्रेट में शिफ्ट हो रहे विभाग

अल्‍मोड़ा के नये कलेक्ट्रेट में 1 महीने में सभी विभाग शिफ्ट हो जाएंगे.

अल्‍मोड़ा के नये कलेक्ट्रेट में 1 महीने में सभी विभाग शिफ्ट हो जाएंगे.

Almora News: अल्‍मोड़ा में नया कलेक्ट्रेट (Almora Collectorate) बनकर तैयार हो गया है. यही नहीं, इसमें सभी विभागों के शिफ्ट होने का दौर शुरू हो गयाहै. जबकि राजाओं, ब्रिटिश कमिश्नरी और आजाद भारत में 7 दशकों तक प्रशासनिक व्यवस्था का केंद्र रहे मल्ला और रानी महल (Rani Mahal) अब पर्यटक स्‍थल बनेंगे.

अधिक पढ़ें ...

अल्मोड़ा. उत्तराखंड (Uttarakhand) के अल्‍मोड़ा का नया कलेक्ट्रेट (Almora Collectorate) स्यालीधार के पास बनकर तैयार हो गया है और अब अधिकारियों सहित फरियादियों को 120 सीढ़ी चढ़ने से निजात मिल जाएगी. वहीं, अपर जिलाधिकारी सीएस मर्तोलिया के मुताबिक, एक महीने के अंदर से सभी विभाग नये भवन में शिफ्ट हो जाएंगे. वहीं, 500 सालों तक प्रशासनिक व्यवस्था का केन्द्र रहा मल्ला और रानी महल (Rani Mahal) अब पर्यटकों को आकर्षित करेगा.

इतिहासकार व वरिष्ठ पत्रकार नवीन बिष्ट ने बताया कि चंद राजाओं, ब्रिटिस शासन और आजाद भारत में अल्मोड़ा के मल्ला महल से ही कई शदियों तक प्रशासनिक व्यवस्था चली. अब प्रशासनिक व्यवस्था के लिए स्यालीधार में नया कलक्ट्रेट बना दिया है जिस पर डीएम सहित अन्य विभागों के शिफ्ट होने का काम जारी है. एक महीने के अन्दर सभी प्रशासनिक व्यवस्था स्यालीधार के नये कलेक्ट्रेट भवन से संचालित होंगी. मल्ला महला और रानी महल इतिहास में दर्ज हो जायेगा.

नये भवन में सभी विभाग होंगे शिफ्ट
अल्‍मोड़ा के अपर जिलाधिकारी सीएस मर्तोलिया का कहना है कि कलेक्ट्रेट का नया भवन स्यालीधार के पास बनकर तैयार हो गया है. जबकि विभागों का शिफ्ट होना शुरू हो गया है. एक महीने तक सभी विभाग शिप्ट हो जाएंगे. कुछ फर्नीचर के आने में देरी हो रही है, उसके आते ही जिलाधिकारी सहित सभी विभाग शिफ्ट हो जाएंगे. वहीं, लोगों को वहां आने जाने के लिए परिवहन विभाग की मदद से व्यवस्था भी की जा रही है.

ये भी पढ़ें- Pithoragarh Cloud Burst: पिथौरागढ़ के जुम्मा में बादल फटने से दर्जनों घर तबाह, 2 लोगों की मौत

इस वजह सेअल्‍मोड़ा को मिली चर्चा
उत्तराखंड का एकमात्र 100 से अधिक सीढ़ी चढ़कर जाने वाला कलक्ट्रेट भी अब इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है. जहां से चंद राजाओं, फिर ब्रिटिश कमिश्नरी और आजाद भारत में 7 दशकों तक प्रशासनिक व्यवस्था चली. पर्यटकों के लिए मल्ला और रानी महल को विकसित करने से यहां आने वाले पर्यटक इतिहास के बारे में जान सकेंगे.

Tags: Almora News, Uttarakhand Government, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर