होम /न्यूज /उत्तराखंड /Almora: अब सड़कों पर दिखाई नहीं देगा कूड़ा-करकट, नगरपालिका ने लगाए 15 'अंडरग्राउंड' कूड़ेदान

Almora: अब सड़कों पर दिखाई नहीं देगा कूड़ा-करकट, नगरपालिका ने लगाए 15 'अंडरग्राउंड' कूड़ेदान

Almora News: अल्मोड़ा नगरपालिका ने शहर को साफ सुथरा रखने के लिए 65 लाख की लागत से 15 अंडरग्राउंड कूड़ेदान लगाए हैं. वही ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- रोहित भट्ट

अल्मोड़ा. उत्तराखंड की सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा की साफ-सफाई को लेकर नगरपालिका लगातार बेहतरी की दिशा में काम कर रही है. इस बीच नगरपालिका ने शहर को स्वच्छ बनाने के लिए एक और पहल की है. पालिका ने शहर में 15 अंडरग्राउंड कूड़ेदान लगाए हैं, जिससे अब कूड़ा-करकट बाहर सड़क पर फैला हुआ नजर नहीं आएगा. वहीं, अल्मोड़ा आने वाले पर्यटकों को साफ और स्वच्छ शहर नजर आएगा.

अक्सर आपने कूड़ेदान के बाहर कचरा बिखरा हुआ जरूर देखा होगा और वहां से गुजरते वक्त आपको बदबू के अलावा कुछ आवारा जानवर उस कूड़े को खाते हुए भी नजर आए होंगे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अल्मोड़ा नगरपालिका के अंडरग्राउंड कूड़ेदान की वजह से बाहर कचरा नहीं फैलेगा.

65 लाख में सुधरेगी स्‍वच्‍छता
सभी 15 अंडरग्राउंड कूड़ेदान की लागत करीब 65 लाख रुपये है. पालिका के कर्मचारी रात के समय में इन कूड़ेदानों की सफाई कर रहे हैं. जबकि भविष्य में अन्य जगहों पर भी ये अंडरग्राउंड कूड़ेदान लगाए जाएंगे.

प्रयोग हो रहा सफल
अल्मोड़ा नगरपालिका के ईओ भरत त्रिपाठी ने बताया कि इन कूड़ेदानों से शहर की सफाई में और मदद मिलेगी. पालिका शहर की साफ-सफाई पर खासा ध्यान दे रही है. लोगों को अंडरग्राउंड कूड़ेदानों के उपयोग के बारे में बताया जा रहा है. लोग अब खुले में कूड़ा फेंकने के बजाय उसमें कचरा डाल रहे हैं. यह प्रयोग सफल होता हुआ दिख रहा है. त्रिपाठी ने आगे कहा कि रात के समय में पालिका के कर्मचारी इन कूड़ेदानों का कचरा निकालकर उसे ट्रंचिंग ग्राउंड में फेंक रहे हैं. भविष्य में और जगहों पर भी अंडरग्राउंड कूड़ेदान लगाए जाएंगे,जिससे शहर की सुंदरता और भी बढ़ सके.

बताते चलें कि अल्मोड़ा शहर में खुले में कूड़ा फेंकने के भी कई मामले सामने आए थे. इसके बाद पालिका ने ऐसे लोगों के खिलाफ जुर्माना लगाना शुरू किया. ईओ भरत त्रिपाठी ने कहा कि पालिका के कूड़ा वाहन लगभग सभी वार्डों और बाजार क्षेत्र में जाकर कचरा उठाते हैं, इसके बावजूद लोग खुले में कचरा फेंक रहे हैं. उन्होंने अल्मोड़ावासियों से शहर को स्वच्छ रखने की अपील की है.

Tags: Almora News, Garbage, Uttarakhand news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें