अगले वर्ष तक आरंभ हो जाएगा उत्तराखंड में एक और सरकारी मेडिकल कॉलेज

उत्तराखंड में सरकारी मेडिकल कॉलजों की लिस्ट में एक और मेडिकल कॉलेज जुड़ने वाला है.अक्टूबर तक अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के पहले दौर का काम पूरा हो जाएगा पर सवाल है कि कहीं इस मेडिकल कॉलेज का हाल भी कहीं राज्य के बाकी सरकारी मेडिकल कॉलेज जैसा तो नहीं होगा.

News18 Uttarakhand
Updated: September 6, 2018, 7:46 PM IST
अगले वर्ष तक आरंभ हो जाएगा उत्तराखंड में एक और सरकारी मेडिकल कॉलेज
अल्मोड़ा में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज
News18 Uttarakhand
Updated: September 6, 2018, 7:46 PM IST
उत्तराखंड में सरकारी मेडिकल कॉलजों की लिस्ट में एक और मेडिकल कॉलेज जुड़ने वाला है.अक्टूबर तक अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के पहले दौर का काम पूरा हो जाएगा पर सवाल है कि कहीं इस मेडिकल कॉलेज का हाल भी कहीं राज्य के बाकी सरकारी मेडिकल कॉलेज जैसा तो नहीं होगा.अक्टूबर में उत्तराखंड के चौथे सरकारी मेडिकल कॉलेज के फर्स्ट फेज का काम पूरा हो जाएगा. 2019 से यहां एमबीबीएस के नए बैच की शुरुआत होगी.चिकित्सा शिक्षा विभाग ने इसको लेकर तैयारियां शुरु कर दी हैं और अक्टूबर में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की टीम निरीक्षण करेगी.

निर्माण एजेंसी के महाप्रबंधक का कहना है कि अक्टूबर के आखिर तक काम पूरा हो जाएगा ताकि कॉलेज को तय वक्त पर लेटर ऑफ परमिशन मिल जाए.राज्य में नए मेडिकल कॉलेज की शुरुआत अगले साल हो जाएगी.सवाल यह उठ रहा है कि कहीं अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज का हाल श्रीनगर,दून और हल्द्वानी जैसा तो नहीं होगा? क्योंकि तीनों मेडिकल कॉलजों की खस्ता हालत की वजह से मरीजों को परेशान होना पड़ता है.बेहाल श्रीनगर मेडिकल कॉलेज सरकार..सेना को सौंपना चाहती थी लेकिन बात नहीं बनी.चिकित्सा सुविधाओं और इलाज के नाम पर हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज की हालत खराब है.दून मेडिकल कॉलेज का पूरा काम दून के जिला अस्पताल के साथ चल रहा है.उत्तराखंड में मेडिकल एजुकेशन का महकमा मुख्यमंत्री के पास है.लेकिन बावजूद इसके चिकित्सा शिक्षा की सेहत सुधरती नहीं दिख रही.

(दीपांकर भट्ट की रिपोर्ट)
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर