• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • कोसी नदी का जलस्तर बढ़ाने का किया जा रहा प्रयास, सीएम रावत ने की समीक्षा

कोसी नदी का जलस्तर बढ़ाने का किया जा रहा प्रयास, सीएम रावत ने की समीक्षा

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि वे भी कोसी नदी के पास पौधा रोपण और उसकी देखरेख से खुश हैं.

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि वे भी कोसी नदी के पास पौधा रोपण और उसकी देखरेख से खुश हैं.

सीएम ने कहा कि लगाए गए पौधों का जीवन सुरक्षित और स्वस्थ है. पौधों के साथ साथ चेक डैम बनाए जा रहे हैं और साथ ही घास का रोपण भी किया जा रहा है. कटाव को रोकने के साथ साथ घास पानी को भी रोकता है.

  • Share this:
सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत अल्मोड़ा जिले के सोमेश्वर के दौरे पर हैं. सीएम के साथ हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर और राज्य मंत्री रेखा आर्या भी हैं. सीएम ने यहां प्राथमिक विद्यालय सूपाकोट में कोसी नदी को पुनर्जीवित करने को लेकर चल रही योजना की समीक्षा की. सीएम ने योजना की समीक्षा करने के बाद अधिकारियों को निर्देश भी दिये.

बता दें कि कोसी नदी में 16 जुलाई को एक घंटे में डेढ़ लाख से अधिक पौधों का रोपण किया गया था. इसकी समीक्षा सीएम ने खुद कोसी नदी के किनारे पहुंचकर की. सीएम ने पौधों की सुरक्षा पर अधिकारियों की पीठ थपथपाई और इसके साथ ही घास के रोपण को भी बेहतर बताया. सीएम ने पौधों के संरक्षण को लेकर लोगों से सहयोग की अपील की.

सीएम ने कहा कि लगाए गए पौधों का जीवन सुरक्षित और स्वस्थ है. उन्होंने कहा कि यहां काम वैज्ञानिक तरीके से किया जा रहा है. पौधों के साथ साथ चेक डैम बनाए जा रहे हैं और साथ ही घास का रोपण भी किया जा रहा है. कटाव को रोकने के साथ साथ घास पानी को भी रोकता है. उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारियों से इसकी लगातार देखरेख करते रहने को कहा गया है.

वहीं हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि वे भी यहां कोसी नदी को पुनर्जीवित करने के काम को देखकर खुश हैं. एक ही घंटे में डेढ़ लाख से अधिक पौधों के रोपण किये जाने पर उन्होंने खुशी जाहिर की. हिमाचल के सीएम ने आगे कहा कि हम पड़ोसी राज्य हैं और हमारी भौगोलिक परिस्थितियां भी एक जैसी हैं. सीएम डॉ. रावत ने यहां बहुत अच्छा काम किया है. जल संरक्षण को लेकर जिस तरह से मुख्यमंत्री ने कोसी नदी को पुनर्जीवित करने का लक्ष्य बनाया है उससे लगता हैं कि जल्दी ही कोसी नदी में जलस्तर बढ़ेगा. सीएम की रुचि को देखते हुए सभी अधिकारी इस मिशन में जुटे हैं. उन्होंने कहा कि बहुत बेहतरीन प्रयास किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें - कुछ अफसर नहीं दे रहे हैं सम्पत्ति का ब्योरा, जिन्होंने दिया वे निकले मालामाल

वर्ल्ड हार्ट डे: अनियमित जीवन शैली के कारण ह्रदय रोगियों की संख्या बढ़ी

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज