अल्मोड़ा में चैकोट महोत्सव शुरू, CM ने किया 751 लाख की योजनाओं का शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने तहसील स्याल्दे के भवन निर्माण एवं तहसील सड़क मार्ग को डामरीकरण करने की घोषणा की और कुल 751.57 लाख रुपये की विकास योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया.

News18Hindi
Updated: February 21, 2018, 8:35 PM IST
अल्मोड़ा में चैकोट महोत्सव शुरू, CM ने किया 751 लाख की योजनाओं का शिलान्यास
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को अल्मोड़ा के स्याल्दे में आयोजित होने वाले दो दिवसीय चैकोट महोत्सव का शुभारम्भ किया.
News18Hindi
Updated: February 21, 2018, 8:35 PM IST
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को अल्मोड़ा के स्याल्दे में आयोजित होने वाले दो दिवसीय चैकोट महोत्सव का शुभारम्भ किया. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने तहसील स्याल्दे के भवन निर्माण एवं तहसील सड़क मार्ग को डामरीकरण करने की घोषणा की और कुल 751.57 लाख रुपये की विकास योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया. इसमें 527.28 लाख रूपये की योजनाओं का लोकार्पण और कुल 224.39 लाख रूपये की योजनाओं का शिलान्यास शामिल हैं.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मेलों एवं महोत्सव को संरक्षित करने के लिए सामूहिक प्रयास करने की ज़रूरत है जिससे हमारी संस्कृति का संरक्षण कर उसे आगे बढ़ाया जा सके. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भ्रष्टाचार मुक्त सरकार के लिए प्रतिबद्ध है.

11 महीने के कार्यकाल में प्रदेश सरकार अवैध खनन में रोकथाम पर पूरी तरह सफल रही है. इस वर्ष खनन से अभी तक 28 प्रतिशत तक राजस्व में वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सुदूरवर्ती क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाएं लोगों को मुहैया कराने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है.

trivendra syalde almora 2

मुख्यमंत्री ने कहा वर्ष 2020 तक स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए ठोस निर्णय लिए जाएंगे. आने वाले वित्तीय वर्ष में प्रत्येक परिवार को हेल्थ इंशोरेन्स से जोड़ने का प्रयास करने के साथ ही अगले एक माह में प्रत्येक चिकित्सालयों में चिकित्सक उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे है.

रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजीटल इण्डिया के सपने को साकार करने के लिए एक हजार विद्यालयों में स्मार्ट क्लास बनाने की योजना है. उच्च शिक्षा और विद्यालयी शिक्षा में लोक सेवा आयोग के माध्यम से भर्ती कराकर शिक्षकों की कमी को पूरा किया जाएगा. अप्रैल महीने तक हर गांव के विद्युतीकरण का भी प्रयास किया जा रहा है. परिवहन विभाग को भी जो पूर्व से घाटे में चल रहा था उसे भी राज्य सरकार ने घाटे से उबार लिया गया है.

इस अवसर पर उच्च शिक्षा एवं प्रभारी मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत, विधायक सुरेन्द्र सिंह जीना सहित जिला स्तरीय अधिकारी, क्षेत्रीय जनता व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...