होम /न्यूज /उत्तराखंड /COVID-19: लॉकडाउन में लोगों का सहारा बना अल्मोड़ा का 'रोटी बैंक', रोजाना 4000 लोगों के लिए बनता है खाना

COVID-19: लॉकडाउन में लोगों का सहारा बना अल्मोड़ा का 'रोटी बैंक', रोजाना 4000 लोगों के लिए बनता है खाना

अल्मोड़ा के रोटी बैंक में रोजाना 800 लोगों के लिये बनता है खाना (कॉन्सेप्ट इमेज)

अल्मोड़ा के रोटी बैंक में रोजाना 800 लोगों के लिये बनता है खाना (कॉन्सेप्ट इमेज)

रोटी बैंक के संयोजक अजीत तिवारी का कहना है कि दिन में दो बार मजदूरों (Labours) को खाना दिया जा रहा है. एक समय में 2100 ...अधिक पढ़ें

अल्मोड़ा. देशव्यापी महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर जहां पूरे भारत (India) में लॉकडाउन (Lockdown) है. तो वहीं, लोगों की मदद के लिए उत्तराखंड के अल्मोड़ा में एक अनोखी पहल की गई है. दरअसल, यहां लोगों की भूख मिटाने के लिये रोटी बैंक की स्थापना की गयी है, जिसमें रोजाना 4 हजार से अधिक लोगों का खाना बन रहा है. नगर भर के सामाजिक कार्यकर्ता इस भोजन की पैंकिग में मदद कर रहे हैं. लोग सुबह से शाम तक जरूरत के अनुसार भोजन की पैंकिग कर लोगों को दे रहे है.

सामूहिक योगदान का नतीजा

रोटी बैंक में सिर्फ जिला प्रशासन ही मदद नहीं कर रहा है. इस रोटी बैंक को नगर के कई सामाजिक संगठन भी अपना सहयोग पहुंचा रहे हैं. कुछ लोग यहां अपनी दुकानों से मुफ्त राशन दे रहे हैं, तो कुछ लोग पैसे देकर अपना सहयोग कर रहे हैं.

फंसे मजदूरों के बीच बांट रहे खाना

स्थानीय निवासी पूरन रौतेला का कहना है कि वह रोजाना सुबह अपने घर से रोटी बैंक जा रहे हैं और वहां लोगों के लिए खाने की पैंकिग कर रहे हैं. इसके साथ ही जहां मजदूर रुके हुऐ हैं वहां जाकर उन्हें खाना बांट रहे हैं.

दो बार दिया जा रहा खाना

रोटी बैंक के संयोजक अजीत तिवारी का कहना है कि दिन में दो बार मजदूरों को खाना दिया जा रहा है. एक समय में 2100 लोगों को खाना देकर आ रहे हैं. इसके लिए जिला प्रशासन के साथ स्थानीय लोगों का भी सहयोग मिल रहा है. लोग सुबह से ही अपने घरों से यहां आकर भोजन पैंकिंग में सहयोग कर रहे हैं. इसमें सबसे अधिक वे मजदूर हैं जो काम नहीं मिलने के बाद बेघर हो गए हैं. उनके पास खाना खाने के लिए भी पैसे नहीं हैं. वे घर जाना चाहते थे लेकिन लॉकडाउन के कारण अल्मोड़ा में ही फंसे हुए हैं. कई बार मजदूरों ने जिला प्रशासन से अपने घर जाने की अनुमति मांगी लेकिन बॉर्डर सील होने से कारण वे अपने घर नहीं जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: PM मोदी की बैठक के बाद CM रावत का ऐलान- लॉकडाउन का नियम तोड़ा तो इस कानून के तहत कार्रवाई

Tags: Almora News, Corona Virus, Coronavirus in India, Food business, Lockdown. Covid 19, Uttarakhand news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें