लाइव टीवी

Coronavirus: विदेशी सैलानी कैंसिल कर रहे बुकिंग, चौपट हो रहा पर्यटन और होटल कारोबार
Almora News in Hindi

News18 Uttarakhand
Updated: March 19, 2020, 3:05 PM IST
Coronavirus: विदेशी सैलानी कैंसिल कर रहे बुकिंग, चौपट हो रहा पर्यटन और होटल कारोबार
कोरोना वायरस की वजह से अल्मोड़ा आने वाले पर्यटक बुकिंग कैंसिल करा रहे हैं. (फाइल फोटो)

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर एक तरफ जहां होटल कारोबारियों ने अपने कर्मचारियों को छुट्टी दे दी है. वहीं, दूसरी ओर पर्यटकों के बुकिंग कैंसिल कराने से कारोबार पर दोहरी मार पड़ रही है.

  • Share this:
अल्मोड़ा. दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) से कोहराम मचा हुआ है. देश में किसी भी विदेशी पर्यटक (Foreigner Tourist) के आने पर रोक लगी है. ये सारे ऐहतियात इसलिए बरते जा रहे हैं ताकि कोरोना वायरस को पसरने से रोका जा सके. सरकारी कार्यालय बंद हैं. इसके साथ ही लोगों से भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर नहीं जाने की अपील की जा रही है. वायरस के बढ़ते संक्रमण का बुरा असर उत्तराखंड (Uttarakhand) के पर्यटन और होटल कारोबार पर पड़ रहा है.

प्रदेश के अल्मोड़ा जिले में मार्च महीने में देशी-विदेशी सैलानियों की आमद बढ़ जाती थी, जो यहां की अर्थव्यवस्था का आधार है. अल्मोड़ा जिले में बड़ी संख्या में लोग पर्यटन के कारोबार से जुड़े हुए हैं. लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर एक तरफ जहां होटल कारोबारियों ने अपने कर्मचारियों को छुट्टी दे दी है. वहीं, दूसरी ओर पर्यटकों के बुकिंग कैंसिल कराने से कारोबार पर दोहरी मार पड़ रही है.

शादियों के लिए कराई बुकिंग भी कैंसिल

अल्मोड़ा (Almora) जिले में कोरोना वायरस का सबसे अधिक प्रभाव पर्यटन व्यवसाय पर पड़ रहा है. जिले के कसारदेवी, रानीखेत और कौसानी में मार्च महीने से ही हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंचते थे, लेकिन अब पर्यटकों ने सभी बुकिंग रद्द कर दी है. कोरोना वायरस को लेकर लोग इस तरह सतर्क और आशंकित हैं कि यहां शादियों के आयोजन के लिए की गई बुकिंग भी कैंसिल करने लगे हैं. इससे पर्यटन व्यवसायी परेशान हैं. पर्यटन और होटल कारोबार के चौपट होने का खतरा देख व्यवसायियों के माथे पर बल पड़ने लगा है.



सेहत और सुरक्षा को देख उठा रहे कदम

जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे का कहना है कि जागेश्वर, कसारदेवी, रानीखेत क्षेत्र में बड़ी संख्या में स्थानीय लोग होटल और पर्यटन के कारोबार से जुड़े हुए हैं. वे बताते हैं कि देशी-विदेशी पर्यटकों ने अगले एक माह तक की बुकिंग कैंसिल कर दी है. जाहिर है उन्होंने यह कदम अपनी सुरक्षा और स्वास्थ्य को देखते हुए उठाया है.
इधर, होटल एसोसिएशन के सचिव हरीश जोशी का कहना है कि होटल व्यवसायियों ने अपने कर्मचारियों को अनिश्चितकालीन के लिए छुट्टी पर भेज दिया है. होटलों में एक माह के लिए सारी बुकिंग कैंसिल हो गई है.

ये भी पढ़ें -

COVID-19: अब ऋषिकेश से भागा संदिग्ध विदेशी पर्यटक, देर तक बैठा रहा गंगा घाट पर

COVID-19: उत्तराखंड सचिवालय एक सप्ताह के लिए बंद, घर से काम करेंगे कर्मचारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अल्मोड़ा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 19, 2020, 2:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,147,364

     
  • कुल केस

    1,598,168

    +80,145
  • ठीक हुए

    355,401

     
  • मृत्यु

    95,403

    +6,946
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर