होम /न्यूज /उत्तराखंड /Almora: बिना हेलमेट पकड़े जाने पर देना होगा इतना जुर्माना, रद्द होगा ड्राइविंग लाइसेंस

Almora: बिना हेलमेट पकड़े जाने पर देना होगा इतना जुर्माना, रद्द होगा ड्राइविंग लाइसेंस

अल्मोड़ा में दोपहिया चालकों के नियमों का उल्लंघन करने के मामले बढ़े हैं. इसको देखते हुए पुलिस ने सख्त रुख अपनाते हुए चेकि ...अधिक पढ़ें

    रोहित भट्ट

    अल्मोड़ा. उत्तराखंड के अल्मोड़ा में पुलिस ने दोपहिया वाहन चालकों का चेकिंग अभियान तेज कर दिया है. अगर आप बिना हेलमेट के टू-व्हीलर चला रहे हैं और पुलिस आपको पकड़ लेती है, तो आपको 1000 रुपये का जुर्माना भरना होगा. साथ ही तीन महीने के लिए आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी निरस्त (रद्द) किया जाएगा.

    दरअसल अल्मोड़ा में दोपहिया चालकों के नियमों का उल्लंघन करने के मामले बढ़े हैं. इसको देखते हुए पुलिस ने सख्त रुख अपनाते हुए चेकिंग अभियान तेज कर दिया है. शहर में बाइक या स्कूटी चलाते हुए चालक खासकर युवा हेलमेट लगाना पसंद नहीं करते हैं, इस कारण पुलिस अलग-अलग चौराहों पर चेकिंग कर रही है. दोपहिया वाहन पर पीछे बैठे व्यक्ति के लिए भी हेलमेट अनिवार्य है. ऐसा न होने पर भी चालान काटा जाएगा.

    अल्मोड़ा पुलिस ने इस साल अभी तक 463 चालान काटे हैं जिनसे 4,63,000 रुपये का जुर्माना वसूला गया है. वहीं, 180 लाइसेंस भी निरस्त किए गए हैं. पुलिस शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर भी नजर बनाए हुए है. दरअसल बाहर से आने वाले पर्यटक अक्सर शराब पीकर तेज रफ्तार से गाड़ी चलाते हैं, जिससे एक्सीडेंट होने का खतरा लगातार बना रहता है. अल्मोड़ा के एंट्री पॉइंट पर पुलिस अक्सर चेकिंग अभियान चलाती है. शराब पीकर वाहन चलाने पर जुर्माना और ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त किया जा रहा है या फिर जेल भी हो सकती है.

    इंटरसेप्टर प्रभारी जीवन सामंत ने बताया कि अल्मोड़ा पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है. यदि कोई भी बगैर हेलमेट के वाहन (दोपहिया) चलाता है, तो उसका चालान काटा जा रहा है. तीन महीने के लिए लाइसेंस भी निरस्त किया जा रहा है. पीछे बैठने वाली सवारी के लिए भी हेलमेट अनिवार्य है. लोगों से अपील की जा रही है कि दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट जरूर पहनें. यह सिर्फ चालान से ही नहीं बल्कि आपको सड़क हादसों में गंभीर रूप से घायल होने से भी बचाता है.

    स्थानीय निवासी हेम तिवारी ने पुलिस के द्वारा इस तरह की कार्रवाई को अच्छा बताया है. उन्होंने कहा कि इससे सड़क में दुर्घटनाएं कम होंगी और लोग हेलमेट का प्रयोग करेंगे. पुलिस को अन्य जगहों पर भी इस तरह की कार्रवाई करनी चाहिए, जिससे लोग और भी सचेत हो सकें.

    Tags: Almora News, Helmet, Traffic rules, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें