• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • अल्‍मोड़ा मेडिकल कॉलेज को इस साल भी एमसीआई से मान्‍यता मिलना मुश्किल

अल्‍मोड़ा मेडिकल कॉलेज को इस साल भी एमसीआई से मान्‍यता मिलना मुश्किल

विवेक अरोरा, प्रोजेक्ट मैनेजर, यूपी निर्माण निगम

विवेक अरोरा, प्रोजेक्ट मैनेजर, यूपी निर्माण निगम

जिला प्रभारी मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि उनकी सरकार की कोशिश है कि मेडिकल कॉलेज में अगले सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाए. इसके लिए जो भी काम बचे हैं उन्हें पूरा कर लिए जाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं.

  • Share this:
अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज की घोषणा 2004 में हुई और 2012 से मेडिकल कॉलेज का निर्माण शुरू हो गया. आज 6 वर्ष से भी अधिक का समय बीत गया, अभी तक पहले चरण का भी काम पूरा नहीं हो पाया है. आगामी लोकसभा चुनाव से पहले प्रथम चरण का काम पूरा करा कर कक्षाएं शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है, लेकिन जिस कछुए की गति से मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य किया जा रहा है, उसे देखकर नहीं लगता है कि इस साल मेडिकल कॉलेज की कक्षाएं शुरू करने की मान्यता एमसीआई से मिल जाएगी.

बता दें कि पिछले सात वर्षों से अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के निर्माण में कभी बजट की कमी तो कभी निर्माण एजेंसी यूपी निर्माण निगम की लापरवाही सामने आते रही है. अभी तक मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य सिर्फ 40 फीसदी तक ही हो पाया है. पिछले दो बार एमसीआई की टीम निर्माण सहित अन्य व्यवस्था नहीं होने के कारण कॉलेज को मान्यता देने से इंकार कर चुकी है. लेकिन इस साल राज्य सरकार कक्षा चलाने के लिए हर प्रयास कर रही है. इसके लिए राज्य सरकार दिसम्बर, 2018 में 33 करोड़ रुपए जारी कर चुकी है.

वहीं निर्माण एजेंसी मेडिकल कॉलेज के निर्माण में बजट की कमी से परेशान है. निर्माण एजेंसी को पिछले एक साल तक बजट ही नहीं मिला. दिसंबर 2018 में बजट मिलने के बाद मार्च 2019 तक पहले चरण का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

इस बारे में जिला प्रभारी मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि उनकी सरकार की कोशिश है कि मेडिकल कॉलेज में अगले सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाए. इसके लिए जो भी काम बचे हैं, उन्हें पूरा कर लिए जाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. वहीं यूपी निर्माण निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर विवेक अरोरा ने कहा कि दिसंबर 2018 में 33 करोड़ रुपयों की किस्‍त मिली थी. इन पैसों को किस-किस भवन में कैसे खर्च किया जाएगा, इसके लिए एक योजना बनाई गई. उसी योजना के तहत काम किया जा रहा है.

लोकसभा चुनाव से पहले एमसीआई से अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज को मान्यता दिलाने में राज्य सरकार लगी हुई है, ताकि आगामी लोकसभा चुनाव में इसका लाभ भाजपा को मिल सके, लेकिन जिस कछुए की गति से मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य किया जा रहा है, उसे देखकर लगता नहीं है कि इस साल मेडिकल कॉलेज की कक्षाएं शुरू करने की मान्यता एमसीआई से मिल जाएगी.

ये भी देखें - VIDEO: राजपथ पर निकली उत्तराखंड के 'अनासक्ति आश्रम' की झांकी, ताज़ा हुई बापू की यादें

ये भी पढ़े - अश्लील वीडियो का भय दिखाकर छात्रा से बार-बार दुष्कर्म करने का आरोपी गिरफ्तार

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज