उत्तराखंड के किसान ने लगाया ऐसा धनिया कि अब Guinness Book of World Records में आया नाम
Almora News in Hindi

उत्तराखंड के किसान ने लगाया ऐसा धनिया कि अब Guinness Book of World Records में आया नाम
धनिया के पौधे को नापते कृषि अधिकारी

उत्तराखंड के किसान गोपाल बताते हैं उन्होंने धनिया के पौधे (coriander plant) की एक फोटो फेसबुक पर शेयर की थी. उसके बाद उनसे एक यूजर ने उनसे कहा कि वो इसको रिकॉर्ड में शामिल करने के लिए गिनीज बुक को अप्रोच करें और फिर बन गया रिकार्ड....

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
देहरादून/अल्मोड़ा. उत्तराखंड के रानीखेत के किसान गोपाल उप्रेती की खुशी का उस वक्त ठिकाना नहीं रहा जब उन्होंने सुना कि उनके उगाये धनिया के पौधे को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड (Guinness World Records) में शामिल कर लिया गया है. बता दें कि प्रदेश के किसान ने धनिया का 7 फुट ऊंचा पौधा उगाने में कामयाबी पाई है वो भी आर्गेनिक तरीके से खेती (Organic farming) करके. आपने घर में सब्जी के साथ आने वाली धनिया की गड्डी पर कभी गौर किया है. उसमें धनिया का पौधा (coriander plant) बमुश्किल 14 –15 इंच से ज्यादा बड़ा नहीं होता. लेकिन रिकार्ड में दर्ज धनिया का पौधा हमारे कद से भी ऊंचा है. ये कमाल कर दिखाया है उत्तराखंड के किसान गोपाल उप्रेती ने जिनके खेत में इतना ऊंचा धनिया उगा कि हर कोई देख कर दंग रह गया.

7 फीट 1 इंच ऊंचा धनिया
उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के रानीखेत के गोपाल उप्रेती पिछले करीब 8 सालों से अपने फार्म पर आर्गेनिक खेती कर रहे हैं. उन्होंने पिछले साल अक्टूबर में पॉली हाउस में 10 नाली (करीब आधा एकड़) भूमि में धनिया बोया था. लेकिन पौधे जैसे–जैसे बड़े हो रहे थे वैसे-वैसे आने-जाने वालों को हैरान कर रहे थे. रानीखेत के पॉली हाउस में उग रहे धनिये के पौधे को जब नापा गया तो उनका औसतन कद 5 फीट से ऊंचा मिला जबकि सबसे ऊंचा धनिया का पौधा रिकॉर्ड 7 फीट 1 इंच तक बढ़ चुका था.

गिनीज रिकॉर्ड में हुआ शामिल



इसी साल 21 अप्रैल को गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने 7 फीट 1 इंच लंबा धनिया शामिल किया. इसकी खबर गोपाल उप्रेती को अधिकारिक तौर पर अब दी गयी है. वो कहते हैं किसान के लिए इससे खुशी की क्या बात हो सकती है उसकी मेहनत सफल हो जाए. दरअसल गिनीज रिकॉर्ड में धनिया के शामिल होने की कहानी भी दिलचस्प है. गोपाल बताते हैं उन्होंने धनिये की एक फोटो फेसबुक पर शेयर की थी. उसके बाद उनसे एक यूजर ने उनसे कहा कि वो इसको रिकॉर्ड में शामिल करने के लिए गिनीज बुक को अप्रोच करें. फिर जिले के कृषि अधिकारियों ने इनके फार्म में विजिट किया, धनिये की नाप ली, सर्टिफिकेट दिया. इससे पहले 5 फुट 9 इंच ऊंचा धनिया का पौधा गिनीज रिकॉर्ड में शामिल था जिस रिकार्ड को अब अपने 7 फुट 1 इंच के धनिये के पौधे के साथ गोपाल उप्रेती ने अपने नाम कर लिया.



गोपाल उप्रेती कहते हैं उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्य में आर्गेनिक खेती वरदान है. आर्गेनिक धनिया चाहे कितना भी बड़ा हो जाये लेकिन न तो उसकी खुशबू कम होती है और न स्वाद. बल्कि इसकी फसल का किसान को अच्छा फायदा भी मिलता है. रिकॉर्ड होल्डर उप्रेती अपने फार्म पर धनिये के अलावा, अदरक, कई तरह की सब्जियां और आर्गेनिक सेब भी उगाते हैं. इनका ज्यादातर उत्पाद दिल्ली की मंडी में बिकता है.

ये भी पढ़ें- नैनीताल को रेड ज़ोन में रखने पर सियासत शुरु... इंदिरा हृदयेश ने CM से बात कर की स्टेटस बदलने की मांग
First published: June 3, 2020, 5:59 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading