होम /न्यूज /उत्तराखंड /

कुमाऊंनी भाषा सीखनी है? अल्मोड़ा की ज्योति भट्ट के मजेदार वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

कुमाऊंनी भाषा सीखनी है? अल्मोड़ा की ज्योति भट्ट के मजेदार वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

Kumaoni language: ज्योति भट्ट ने बताया कि वह कुमाऊंनी भाषा को बढ़ाने के लिए काम करना चाहती हैं, क्योंकि पहाड़ की युवा पीढ़ी कुमाऊंनी भाषा से दूर होते जा रही है. लोग अपनी मातृभाषा को बोलने से कतराते हैं, लेकिन वह लगातार अपने वीडियो से लोगों को बताना और उनको यह भाषा सिखाना चाहती हैं.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट- रोहित भट्ट

अल्मोड़ा. उत्तराखंड के अल्मोड़ा की रहने वाली ज्योति भट्ट (Jyoti Bhatt Video) सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं. उनके वीडियो खूब वायरल हो रहे हैं. उनके वीडियो की खासियत यह है कि ज्योति कुमाऊंनी भाषा (Kumaoni language Video) में वीडियो बनाती हैं. अपनी कुमाऊंनी बोली से उन्होंने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है. दरअसल वह कुमाऊंनी भाषा के प्रचार-प्रसार में जुटी हुई हैं. कुमाऊं की आज की युवा पीढ़ी कहीं न कहीं अपनी मातृभाषा से दूर होती जा रही है. यही वजह है कि ज्योति ने इस तरह से अपनी बोली का प्रसार करने का फैसला किया.

ज्योति भट्ट के वीडियो काफी पसंद किए जा रहे हैं. वह कॉमेडी और व्यंग्यात्मक शॉर्ट वीडियो बनाती हैं. समाज की बुराइयों पर तंज कसते हुए उनके वीडियो आईना दिखाने का काम करते हैं. फेसबुक, यूट्यूब समेत तमाम सोशल प्लेटफॉर्म पर अपनी कुमाऊंनी बोली से ज्योति ने सभी का दिल जीत लिया है.

मां के दम पर ज्योति भट्ट का जलवा
ज्योति भट्ट के बनाए गए वीडियो लोग खूब शेयर करते हैं और सोशल मीडिया पर स्टेटस भी लगाते हैं. कुमाऊंनी भाषा सिखाने में ज्योति की मां विमला भट्ट उनकी मदद करती हैं. वहीं, ज्योति भट्ट ने बताया कि वह कुमाऊंनी भाषा को बढ़ाने के लिए काम करना चाहती हैं, क्योंकि पहाड़ की युवा पीढ़ी कुमाऊंनी भाषा से दूर होते जा रही है. लोग अपनी मातृभाषा को बोलने से कतराते हैं, पर वह लगातार अपने वीडियो से लोगों को बताना और उनको यह भाषा सिखाना चाहती हैं. उन्होंने बताया कि वह आसपास की गतिविधियों से कुमाऊंनी वीडियो बना रही हैं. उनकी माताजी और उनकी बहन इस काम में उनकी मदद करती हैं.

Tags: Almora News

अगली ख़बर