• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • कसार देवी मंदिर के रहस्य से NASA भी हैरान, जानिए ये चुंबकीय शक्तियां शरीर पर कैसे करती हैं काम?

कसार देवी मंदिर के रहस्य से NASA भी हैरान, जानिए ये चुंबकीय शक्तियां शरीर पर कैसे करती हैं काम?

कसार

कसार देवी मंदिर उत्तराखंड के अल्मोड़ा में स्थित है.

कसार देवी मंदिर में देवी मां की मूर्ति के ठीक पीछे पत्थर पर एक शेर की आकृति है, जो साफ नजर आती है.

  • Share this:

    उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में कसार देवी मंदिर (Kasar Devi Temple Almora) स्थित है. इस मंदिर में हमेशा श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है. इस स्थान पर चुंबकीय शक्तियां हैं. NASA के वैज्ञानिक भी इस रहस्य पर शोध कर रहे हैं. मंदिर में माता की मूर्ति के ठीक पीछे पत्थर पर एक शेर की आकृति है. बहुत कम लोगों को इस बारे में पता है.

    दुनिया में तीन पर्यटक स्थल ऐसे हैं, जहां कुदरत की खूबसूरती के दर्शन तो होते ही हैं, साथ ही मानसिक शांति भी महसूस होती है. यहां चुंबकीय शक्ति का केंद्र भी है. इनमें से एक भारत के उत्तराखंड में अल्मोड़ा में स्थित कसार देवी शक्तिपीठ है. नासा के वैज्ञानिक चुंबकीय रूप से इन तीनों जगहों के चार्ज होने के कारणों और प्रभावों पर शोध कर रहे हैं.

    कसार देवी मंदिर के आसपास का पूरा क्षेत्र वैन एलेन बेल्ट है, जहां धरती के भीतर विशाल भू-चुंबकीय पिंड है. मंदिर के आसपास श्रद्धालु ध्यान मुद्रा में बैठते हैं, जिससे उन्हें एक अलग किस्म की शांति की अनुभूति होती है. इस अलग अहसास के लिए ही देश-विदेश से लोग यहां आते हैं.

    अब तक हुए इस अध्ययन में पाया गया है कि अल्मोड़ा स्थित कसार देवी मंदिर, दक्षिण अमेरिका के पेरू स्थित माचू-पिच्चू और इंग्लैंड के स्टोन हेंग में यह अद्भुत समानताएं हैं. इन तीनों जगहों पर चुंबकीय शक्ति का विशेष पुंज है.

    नवरात्रि के मौके पर यहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. हर साल कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर कसार देवी मंदिर में मेला भी लगता है. स्वामी विवेकानंद भी कसार देवी मंदिर में आ चुके हैं. 1890 में मंदिर में स्थित एक गुफा में उन्होंने ध्यान किया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज