Home /News /uttarakhand /

kwarab to kakdighat road is in very bad condition almora localuk

Almora: खतरों से भरी है ये सड़क, एक बार जाने से पहले आप 10 बार सोचेंगे!

पर्यटन के लिहाज़ से महत्वपूर्ण एक रोड खतरों की सड़क बन गई है. यहां न केवल लोग घायल हो रहे हैं बल्कि गाड़ियों का भी बुरा हाल है. विडंबना यह है कि 10 महीने पहले हुई बारिश में यह रोड बेहाल हुई थी, जो एक और माॅनसून सीज़न तक भी नहीं सुधर पाई है.

अधिक पढ़ें ...

(रिपोर्ट- रोहित भट्ट)

अल्मोड़ा. उत्तराखंड की सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा में हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं. यहां आकर वे काफी खुश नजर आते हैं लेकिन बस एक ही बात का उन्हें मलाल रह जाता है. वे कहते हैं कि यहां सड़कें और ठीक हो जातीं, तो इस जगह पर किसी चीज की कमी नहीं होगी. हल्द्वानी से अल्मोड़ा की सड़क का हाल इतना बेहाल हो गया है कि लोग अब इस सड़क से आने से बच रहे हैं. क्वारब से लेकर काकड़ीघाट तक 10 किलोमीटर का सफर गड्ढों, धूल और सड़क दुर्घटना की आशंका के बीच तय करना पड़ता है. गहरे गड्ढों में पानी भरने से कई वाहन चालक चोटिल भी हो चुके हैं.

पिछले साल अक्टूबर में आई आपदा में क्वारब से लेकर काकड़ीघाट तक की यह सड़क बह गई थी. करीब 10 महीने बीत जाने के बावजूद भी यह सड़क जस की तस है. यह सड़क कई अन्य जिलों को जोड़ती है. सड़क खराब होने की वजह से वाहन खासकर दोपहिया वाहन चालकों को इतनी परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं कि वे अब इस सड़क से जाने से बच रहे हैं. बारिश के मौसम में सड़क पर बोल्डर गिरने का खतरा भी बना रहता है. सड़क आधे से ज्यादा नदी में समा चुकी है. स्थानीय लोगों ने बताया कि हल्द्वानी से अल्मोड़ा का सफर पहले करीब तीन घंटे का होता था, पर अब इसी रास्ते को तय करने में साढ़े चार घंटे लग रहे हैं.

स्थानीय निवासी सोनू सिंह कर्मियाल ने बताया कि इस सड़क का हाल इतना बेहाल हो गया है कि दोपहिया और चौपहिया वाहनों को एक बार ले गए, तो आप दोबारा ले जाने की नहीं सोचेंगे. सड़क में गड्ढे, धूल-मिट्टी खाने को मिल रही है. उन्होंने मांग की है कि इस सड़क को जल्द से जल्द ठीक किया जाना चाहिए.

पर्यटक आयुष डंगवाल ने बताया कि पर्यटन के दृष्टिकोण से यह सड़क काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस सड़क से स्थानीय लोगों के साथ-साथ काफी पर्यटक आते हैं. अगर सड़क ठीक नहीं होगी, तो पर्यटक यहां से गलत मैसेज लेकर जाएंगे. शासन-प्रशासन को सड़क की ओर ध्यान देने की जरूरत है. अगर सड़क को ठीक नहीं किया गया, तो खतरा और भी बढ़ जाएगा.

इसको लेकर टैक्सी यूनियन के महासचिव नीरज पवार ने बताया कि इस सड़क का हाल इतना खराब हो गया है कि गाड़ियों को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है. पहले करीब 6 महीने में गाड़ियां मेंटेनेंस मांगती थीं, पर अब दो ही महीने में गाड़ियां काम मांग रही हैं. उनका कहना है कि जल्द से जल्द इस सड़क को ठीक किया जाना चाहिए. नेशनल हाईवे की ओर से पहले ही कहा जा चुका है कि बरसात के बाद सड़क को बनाया जाएगा.

Tags: Almora News

अगली ख़बर