• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • ....तो गुलदार बनेगा पलायन का कारण और खाली गांवों में करेगा राज

....तो गुलदार बनेगा पलायन का कारण और खाली गांवों में करेगा राज

अल्मोड़ा के एक गांव में घुसे गुलदार को कड़ी मशक्कत के बाद पकड़ा जा सका. (फ़ाइल फ़ोटो)

अल्मोड़ा के एक गांव में घुसे गुलदार को कड़ी मशक्कत के बाद पकड़ा जा सका. (फ़ाइल फ़ोटो)

सिर्फ़ अल्मोड़ा ज़िले में ही गुलदार एक साल में 6 लोगों को मार चुके हैं और पांच दर्जन से अधिक लोगों को घायल किया है.

  • Share this:
अल्मोड़ा ज़िले में वन्य जीव और मानव संघर्ष तेजी से बढ़ रहा है. गुलदार अब जंगली और पालतू जानवरों पर ही नहीं लोगों पर भी आए दिन हमले कर रहे हैं. ज़िले में इसी वर्ष गुलदार के हमले में छह लोगों की जान जा चुकी है और 5 दर्जन से ज़्यादा घायल हुए हैं.

पिछले कुछ सालों में गुलदारों के मानव बस्तियों में घुसने और हमले करने की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं. मई में सोमेश्वर के एक गांव में 8 लोगों पर एक साथ हमला किया. आए दिन घरों में गुलदार का आना-जाना आम बात हो गई है. सीसीटीवी कैमरे में भी गुलदार की हरकतें रिकॉर्ड हो रही हैं. चौखुटिया क्षेत्र में एक गांव में पांच दिन के भीतर दो महिलाओं की गुलदार के हमले में मौत हो गई है. इससे ग्रामीण क्षेत्रों में दहशत है.

अल्मोड़ा के रमेश तिवाड़ी बताते हैं कि शाम को अंधेरा होते ही गुलदार के हमले की आशंका पैदा हो जाती है. गुलदार अब तक कई कुत्तों, बकरियों को तो अपना निशाना बना ही चुका है महिलाओं पर भी हमले कर रहा है. तिवाड़ी कहते हैं कि सुबह मुंह अंधेरे निकलने वालों पर भी गुलदार के हमले का डर बना रहता है और इसकी वजह से ख़ौफ़ पैदा हो रहा है.

जानकार इसकी वजह पारिस्थितिक तंत्र का बिगड़ना और मिश्रित वनों का कम होना मानते हैं. वन्य जीव विशेषज्ञ पूरन तिवाड़ी कहते हैं कि दरअसल वनों में खाद्य श्रृंखला गड़बड़ा गई है. गुलदार के खाने शिकार होने वाले जानवर तो कम हो ही गई हैं स्थानीय लोगों का भी पालतू जानवरों का जंगल में ले जाना कम हो गया है. इसकी वजह से भी गुलदार मानव बस्ती की तरफ रुख कर रहे है.

सिर्फ़ अल्मोड़ा ज़िले में ही गुलदार एक साल में 6 लोगों को मार चुके हैं और पांच दर्जन से अधिक लोगों को घायल किया है. अब भी अगर सरकार ने इस संघर्ष को ख़त्म करने के लिए ठोस नीति नहीं बनाई तो गुलदार भी पलायन का कारण बनेगा और खाली हो चुके गांवों में गुलदार का राज होगा.

सब जानवर अब विधिक व्यक्ति... हाईकोर्ट ने तय की काम की शर्तें, दिया स्वास्थ्य का अधिकार

VIDEO: वन विभाग के लगाए पिंजरे में कैद हुआ आदमखोर गुलदार

VIDEO: आत्मरक्षा में पथराव कर ग्रामीणों ने गुलदार को मार गिराया

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज