• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • सिंचाई विभाग की लापरवाही से हो रहा है महेन्द्र सिंह धोनी के गांव से पलायन!

सिंचाई विभाग की लापरवाही से हो रहा है महेन्द्र सिंह धोनी के गांव से पलायन!

5 साल से गांव की सिंचाई नहर खराब होने  है और इस वजह से दर्जनों ग्रामीण यहां से पलायन कर चुके हैं.

5 साल से गांव की सिंचाई नहर खराब होने है और इस वजह से दर्जनों ग्रामीण यहां से पलायन कर चुके हैं.

5 साल से नहर ठीक करवाने के लिए अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के चक्कर काट रहे हैं ग्रामीण

  • Share this:
अल्मोड़ा. सिंचाई विभाग की लापरवाही अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के पैतृक गांव ल्वाली से लोगो को पलायन पर मजबूर कर रही है. 5 साल से ल्वाली सहित आस-पास के गांवों में नहर खराब है. ग्रामीण कई बार इसे ठीक करवाने के लिए सिंचाई विभाग के अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों के चक्कर काट चुके हैं लेकिन किसी के कान पर जूं तक नहीं रेंगी. धोनी 2004 में ल्वाली आये थे और उनके पिता बीच-बीच में गांव आते रहते है. लेकिन अगर इस गांव में कोई होगा ही नहीं तो फिर वह भी यहां क्या करने आएंगे? दरअसल सिंचाई नहर खराब होने की वजह से दर्जनों ग्रामीण यहां से पलायन कर चुके हैं.

पलायन 

लमगड़ा ब्लॉक के ल्वाली गांव के ग्राम प्रधान हैं दिनेश सिंह धोनी. उनका कहना है कि गांव की नहर को ठीक करने की मांग को लेकर वह कई बार जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के चक्कर लगा चुके हैं. लेकिन पांच साल में गांव के लोगों को कोरे आश्वासन ही मिले हैं.

सिंचाई की नहर ख़राब होने की वजह से बहुत से किसानों के लिए खेती करना संभव नहीं रह गया और मजबूरी में खेती छोड़कर वह पलायन कर गए. कई लोग ऐसे भी हैं जिनकी ज़मीनें पानी न मिलने की वजह से बंजर हो गई हैं और इनके भी पलायन करने का खतरा है.

5 साल से लटका हुआ है प्रस्ताव 

सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता विनोद कुमार भी मानते हैं कि पिछले पांच साल से सिंचाई नहर खराब है. वह कहते हैं कि नहर को ठीक कराने को लेकर शासन को प्रस्ताव भेजा है. जैसे ही पैसा मिलता है सिंचाई नहर को ठीक करवाया जाएगा.

पहाड़ से पलायन रोकने के सरकारों के दावों में कितना दम है यह इस घटना से पता चलता है. पांच साल में एक सराकर अपना कार्यकाल पूरा कर लेती है लेकिन पहाड़ों में खेती को ज़िंदा रखने के लिए ज़रूरी सिंचाई की नहर ठीक नहीं हो पाती. ल्वाली से महेंद्र सिंह धोनी जैसा बड़ा नाम जुड़ा है लेकिन इससे इस बीमार व्यवस्था को क्या फ़र्क पड़ता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज