Home /News /uttarakhand /

अल्मोड़ा में खुशबू बिखेरेगा कश्मीर का केसर, इस तरह होती है 'लाल सोने' की खेती

अल्मोड़ा में खुशबू बिखेरेगा कश्मीर का केसर, इस तरह होती है 'लाल सोने' की खेती

अल्मोड़ा

अल्मोड़ा के रानीधारा में केसर के बल्ब लगाए गए हैं.

अल्मोड़ा उद्यान विभाग ने पंपोर स्थित शेर-ए-कश्मीर विश्वविद्यालय के केसर अनुसंधान केंद्र से पांच कुंतल केसर के बल्ब मंगाए थे.

    उत्तराखंड के अल्मोड़ा को केसर हब बनाने की कवायद शुरू हो गई है. शहर के रानीधारा इलाके से केसर की खेती का यह चरण शुरू हुआ. अल्मोड़ा उद्यान विभाग ने पंपोर स्थित शेर-ए-कश्मीर विश्वविद्यालय के केसर अनुसंधान केंद्र से पांच कुंतल केसर के बल्ब मंगाए थे.

    विभाग के मुख्य उद्यान अधिकारी टीएन पांडे ने बताया कि अल्मोड़ा में केसर उत्पादन के लिए कश्मीर से पांच कुंतल केसर बल्ब मंगाए गए थे. सबसे पहले रानीधारा में किसान सौरभ पंत के खेत में इन्हें लगाया गया. पांडे ने बताया कि शहर के हर ब्लॉक में केसर बल्ब लगाए जा रहे हैं.

    उद्यान विभाग काश्तकारों की आय में बढ़ोतरी को लेकर लगातार काम कर रहा है. विभाग किसानों को नई-नई योजनाओं का लाभ दे रहा है. पिछले साल अल्मोड़ा के तीन ब्लॉक में ट्रायल के तौर पर केसर की खेती की गई थी. सफल प्रयोग के बाद विभाग की ओर से केसर के उत्पादन को बढ़ाने के लिए अब हर ब्लॉक में केसर लगाया जा रहा है.

    बताते चलें कि अभी तक अल्मोड़ा के हवालबाग, चौखुटिया, भैंसियाछाना, द्वाराहाट, सल्ट, भिकियासैंण, ताड़ीखेत, ताकुला, स्याल्दे, लमगड़ा और धौलादेवी में केसर के बल्ब लगाए गए हैं.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर