Home /News /uttarakhand /

अल्मोड़ा के बग्वालीपोखर में है शुकेश्वर महादेव मंदिर, यहां के खेतों में दिखते हैं कई शिवलिंग!

अल्मोड़ा के बग्वालीपोखर में है शुकेश्वर महादेव मंदिर, यहां के खेतों में दिखते हैं कई शिवलिंग!

शुकेश्वर

शुकेश्वर महादेव मंदिर में स्वयंभू शिवलिंग है.

पुरातत्व विभाग के अधिकारी चंद सिंह चौहान ने बताया कि शुकेश्वर महादेव का मंदिर नागरी शैली का है.

    अल्मोड़ा से तकरीबन 50 किलोमीटर की दूरी पर बग्वालीपोखर क्षेत्र के ग्राम सकुनी मेंशुकेश्वरमहादेव मंदिर (Shukeshwar Mahadev Temple) स्थित है. शुकेश्वर महादेव मंदिर में इस समय जीर्णोद्धार कार्य जारी है. माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 9वीं से 10वीं शताब्दी में किया गया है. इसे कत्यूरी राजाओं के समय का बताया जाता है.

    शुकेश्वर महादेव मंदिर में हजारों साल पुरानी मूर्तियां देखने को मिलती हैं. यहां भगवान गणेश, शिव-पार्वती, हनुमान, विष्णु सहित कई देवी-देवताओं की आदिकाल की मूर्तियां रखी हुई हैं.मंदिर में एक स्वयंभू शिवलिंग भी है जोकि गर्भ गृह में मौजूद है. पास के खेतों में भी कई शिवलिंग मौजूद हैं. इन दिनों मंदिर में संस्कृत विभाग द्वारा काम कराया जा रहा है.

    पुरातत्व विभाग के अधिकारी चंद सिंह चौहान ने बताया कि शुकेश्वर महादेव का मंदिर नागरी शैली का है, जोकि कत्यूरी राजाओं के समय का है. इस मंदिर में हजारों साल पुरानी मूर्तियां मौजूद हैं. मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए राजस्थान से कारीगर बुलाए गए हैं.

    उन्होंने आगे कहा कि शुकेश्वर मंदिर में करीब 6 महीने से काम चल रहा है. आने वाले समय में इस मंदिर को पर्यटन से जोड़ने के लिए सरकार द्वारा प्रयास किया जा रहा है. साथ ही इस मंदिर को चारधाम से जोड़ने के लिए भी सरकार रूपरेखा बना रही है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर