• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • उत्तराखंड: गांव में रोजगार शुरू करने वाले प्रवासियों के लिए अच्छा अवसर, जल्द करें इस साइट पर आवेदन

उत्तराखंड: गांव में रोजगार शुरू करने वाले प्रवासियों के लिए अच्छा अवसर, जल्द करें इस साइट पर आवेदन

बिहार में बेरोजगारी दर 42 फीसदी के पार पहुंच गई है

बिहार में बेरोजगारी दर 42 फीसदी के पार पहुंच गई है

उधोग विभाग के महाप्रबंधक दीपक मुरारी (Deepak Murari) ने बताया कि जिले में 35 हजार प्रवासी पिछले दो माह में पहुंचे हैं.

  • Share this:
अल्मोड़ा. उत्तराखंड के अल्मोड़ा (Almora) जिले में लॉकडाउन के बाद 35 हजार से अधिक प्रवासी अपने घरों को लौट आए हैं. यह सभी लोग अन्य राज्यों में जाकर नौकरी करते थे. लेकिन प्रदेश लौटे इन प्रवासियों को लॉकडाउन (Lockdown) के कारण होटल सहित अन्य संस्थानों के बंद होने से जल्दी कोई रोजगार मिलने की उम्मीद भी नहीं है. अब ये प्रवासी अपने गांवों में ही रोजगार (Employment) करना चाहते हैं, जिसके लिए वे लगातार विभागों के चक्कर काट रहे हैं या फिर फोन कर अधिकारियों से संपर्क कर रहे हैं.

प्रवासियों को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार देने के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शुरू की शुरुआत की है. प्रवासी ऑनलाइन आवेदन www.msy.gov.in पर कर सकते हैं. इसके साथ ही जिले की अधिक जानकारी के लिए 9412131922 पर भी संपर्क कर सकते हैं. इस ऑनलाइन में पंजीकरण प्रवासी ही नहीं स्थानीय स्तर पर जो भी रोजगार करना चाहता है वह भी कर सकता है.

35 हजार प्रवासी पिछले दो माह में ही पहुंचे हैं
उधोग विभाग के महाप्रबंधक दीपक मुरारी ने न्यूज 18 को बताया कि जिले में 35 हजार प्रवासी पिछले दो माह में ही पहुंचे हैं. मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत भी सैकड़ों लोगों ने आवेदन किया है. इसके साथ ही विभाग गांवों में लौटे प्रवासियों से सीधे संपर्क कर रहा है. एक हजार लोगों से बात चल रही है कि वे स्थानीय स्तर पर ही कौन सा रोजगार कर सकते हैं.

पिछले कई सालों से दिल्ली में ही नौकरी करता था
दिल्ली से लौटे दीपू कुमार का कहना है कि वह पिछले कई सालों से दिल्ली में ही नौकरी करता था लेकिन लॉकडाउन के चलते उसे अपने घर आना पड़ा. अब वह गांव में ही रोजगार करना चाहता है. अगर राज्य सरकार उसे गांवों में ही रोजगार उपलब्ध कराएगी तो वह फिर दिल्ली नहीं जाएगा. अगर कोई काम नहीं मिला तो फिर मजबूरी में ही सही रोजगार के लिए मैदानी क्षेत्रों का रुख करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- 

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के निधन पर CM हेमंत ने जताया दुख, की ये भावुक अपील

श्रमिक ट्रेन में रोते बच्चे को देख जागी ममता, महिला ASI घर से लाईं दूध की बोतल

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज