Home /News /uttarakhand /

Uttrakhand Tourism: क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए ये हैं उत्तराखंड के ढिनचैक लोकेशंस

Uttrakhand Tourism: क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए ये हैं उत्तराखंड के ढिनचैक लोकेशंस

क्रिसमस-न्यू ईयर के लिए खास जगहें.

क्रिसमस-न्यू ईयर के लिए खास जगहें.

उत्तराखंड की बात की जाए तो इन दिनों प्रदेश में पर्यटकों की संख्या काफी ​है. आम घूमने वालों के अलावा इन दिनों नवविवाहित जोड़ों की संख्या भी यहां काफी दिखाई दे रही है. शादी के बाद हनीमून के लिए उत्तराखंड कपल्स का पसंदीदा डेस्टिनेशन है. इसके अलावा क्रिसमस और न्यू ईयर को लेकर भी यहां तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं.

अधिक पढ़ें ...

    उत्तराखंड. सर्दियों का सीजन उत्तराखंड जैसे पहाड़ी इलाकों के लिए कई मायनों में खास होता है. इन दिनों शादी का सीजन चल रहा है और जल्द ही क्रिसमस और न्यू ईयर भी दस्तक देने वाले हैं. तो पर्यटन के लिहाज से शादीशुदा नए जोड़ों के लिए पहाड़ पर आना खास होता है. उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में  क्रिसमस से लेकर न्यू ईयर तक सेलिब्रेट करनेवालों की भीड़ लगी होती है.

    उत्तराखंड में क्रिसमस और न्यू ईयर को लेकर भी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. इस समय प्रदेश के सभी प्रमुख होटल्स में सेलिब्रेशंस को लेकर बुकिंग शुरू हो चुकी है और लगातार लोगों की क्वेरीज भी आ रही हैं. आइए आपको आज उत्तराखंड के कुछ ऐसे खास लोकेशन की जानकारी दें जहां पहुंचकर आप अपने सेलिब्रेशन को और स्पेशल बना सकते हैं.

    औली

    इसे स्काई रिसॉर्ट भी कहा जाता है. हिमालय के बेहतर व्यू के लिए यह जगह पहचानी जाती है. यहां पर कई तरह एडवेंचर भी कर सकते हैं. नवम्बर से मार्च तक यहां घूमने का सही समय माना जाता है. यहां पर दुनिया की सबसे उंची केबल कार है जो जोशीमठ से ​औली तक है.

    भीमताल

    इसे लेक सिटी भी कहा जाता है और भीम के नाम पर इसका नाम रखा गया है. यहां से प्रकृति के खूबसूरत नजारे देखे जा सकते हैं. यह सभी जगहों से आसानी से कनेक्ट करती है इसलिए यहां पर पर्यटकों की संख्या काफी रहती है. वीकेंड के लिए यह सबसे अच्छी जगह है और ट्रेकिंग भी यहां का अट्रैक्शन पॉइंट है.

    चक्रता

    इसे मैजिकल हिल स्टेशन के नाम से भी जाना जाता है. देहरादून जिले में स्थित यह जगह जंगल और खूबसूरत वॉटरफॉल के लिए अलग पहचान रखती है. मुंडेली यहां का फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. सर्दियों में यहां ​स्कीइंग का अलग ही आनंद है. यहां के कुछ ट्रेक वॉटरफॉल में से होकर गुजरते हैं.

    जिम कोरबेट नेशनल पार्क

    जिम कोरबेट नेशनल पार्क की स्थापना 1936 में हुई थी. यदि आपको एडवेंचर पसंद है और जानवरों और प्राकृतिक नजारों से आपको प्रेम है तो यह जगह आपको अच्छी लगेगी. यहां पर 488 से ज्यादा पौधों की प्रजातियां हैं. इसके अलावा कई तरह के जानवर यहां देखे जा सकत हैं. साथ ही 600 से ज्यादा पक्षियों की प्रजाति भी यहां है.

    देवरिया ताल

    यह समुद्र तल से 2438 मीटर की उंचाई पर स्थित है. सुबह के समय यहां पर जब सूरज की किरणें पड़ती हैं तो क्रिस्टल क्लियर पानी की झीलों में पहाड़ों का जो प्रतिबिम्ब बनता है वह देखने लायक होता है. पर्यटक खास तौर पर यहां यह नजारा देखने के लिए आते हैं. यहां चौखम्भा, नीकंठा, बंदेरपुंछ, केदार जैसी खूबसूरत पहाड़ियां हैं.

    धनौलती

    पिछले कुछ समय में यह डेस्टिनेशन पर्यटकों के बीच फेमस होता जा रहा है. प्राकृतिक नजारों से भरपूर यह जगह दिल्ली से पास है इसलिए यहां पर पर्यटक आना पसंद कर रहे हैं. मसूरी से जुड़ी इस जगह के बारे में अभी ज्यादा लोगों को नहीं पता है इसलिए यहां पर्यटक संख्या कम रहती है. ऐसे में यदि आप प्राकृतिक नजारों के साथ शांति भी चाहते हैं तो यहां विजिट कर सकते हैं.

    चौपटा

    इसे उत्तराखंड का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है. यहां के प्राकृतिक नजारे काफी खूबसूरत हैं जो पर्यटकों को काफी आकर्षित करते हैं. उत्तराखंड की इस जगह पर अन्य जगह के मुकाबले थोड़ी कम भीड़ रहती है. ऐसे में सुकून के पलों के लिए यह बेहतर आॅप्शन है. यह चंद्रशिला और टुंगनाथ जाने का ट्रेकिंग बेस है. यहां पर केदारनाथ वाइल्डलाइफ सेंचुरी का कुछ हिस्सा भी है.

    अल्मोड़ा

    विविध संस्कृति वाली यह उत्तराखंड की खास जगह है. हिमालया के खूबसूरत नजारों के अलावा यहां का अनोखा हैंडीक्राफ्ट इस जगह को खास पहचान दिलाता है. इसके अलावा यहां खाने की भी कई तरह की वैरायटी है जो पर्यटकों को आकर्षित करती है. यहां चितई और नंदा देवी जैसे प्रसिद्ध मंदिर हैं.

    इन खास जगहों के अलावा बेरीनाग, बिनसर, चम्बा, चंद्रताल लेक ट्रेक, चौकरी, चिरबेटिया, दीदीहट, फ्रेंडशिप पीक ट्रेक, गंगोलीहट, गरुण ताल, ग्वालडेम, हरसिल, जोशीमठ, कसौनी, खिरसु, कुश कल्याण ट्रेक, लोहाघाट जैसी कई खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर किया जा सकता है.

    Tags: Almora News, Christmas, New year, Tourism, Uttrakhand, Uttrakhand ki news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर