Home /News /uttarakhand /

water crisis in almora public reaches to naula localuk nodark

अल्‍मोड़ा में बारिश के चलते गहराया पेयजल संकट, नौलों-स्रोतों पर पानी भरने के लिए लगी कतारें

Water Crisis in Almora City: अल्मोड़ा शहर में हर साल गर्मियों में पानी की भारी किल्लत रहती थी, लेकिन बारिश की वजह से यह दिक्‍कत और बढ़ गई है. वहीं, स्रोत से पानी लेने पहुंचे स्थानीय निवासी गणेश दत्त खुल्बे ने कहा कि बरसात की वजह से पानी नहीं आ रहा है. अगर आ भी रहा है, तो नलों का मटमैला पानी पीने योग्य नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

(रिपोर्ट- रोहित भट्ट)

अल्मोड़ा. उत्तराखंड के अल्मोड़ा (Water Crisis in Almora City) में हर साल गर्मियों में पानी की भारी किल्लत रहती थी, लेकिन बारिश शुरू होते ही घरों में पानी नहीं आना और गंदा पानी मिलने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बरसात के मौसम में नदियों में सिल्ट आना आम बात होती है. कुछ इलाकों में तो बीते पांच दिनों से पानी नहीं आ रहा है. पेयजल संकट गहराते ही शहरवासी नौले और प्राकृतिक स्रोतों पर आश्रित हो जाते हैं.

अल्मोड़ा की करीब एक लाख से ज्यादा की आबादी को कोसी नदी से पंपिंग कर पेयजल आपूर्ति की जाती है. नगर में पानी की किल्लत को देखते हुए कुछ समय पहले कोसी बैराज बनाया गया था लेकिन उसके बावजूद भी पानी की समस्या जस की तस बनी हुई है. अल्मोड़ा के कई ऐसे स्थान हैं, जहां पानी नहीं आने से लोगों को काफी दूरदराज से पानी लाना पड़ रहा है. कई इलाकों में नलों से मटमैला पानी आ रहा है, जिस वजह से लोगों को सुबह और शाम प्राकृतिक स्रोतों से पानी लेने के लिए जाना पड़ाल रहा है.

स्रोत से पानी लेने पहुंचे स्थानीय निवासी गणेश दत्त खुल्बे ने कहा कि बरसात की वजह से पानी नहीं आ रहा है. अगर आ भी रहा है, तो नलों का मटमैला पानी पीने योग्य नहीं है. मंजू बताती हैं कि घर में करीब तीन-चार दिनों से पानी नहीं आ रहा है. न ही पीने का पानी है और न ही अन्य दैनिक कार्यों के लिए पानी है. अगर स्रोतों से पानी लेने के लिए आते हैं, तो यहां दो से ढाई घंटे इंतजार करने के बाद पानी मिलता है.

जल संस्थान ने कही ये बात
जल संस्थान के अधिशासी अभियंता अरुण कुमार ने बताया कि पानी की समस्या को लेकर प्लान बनाया जा रहा है, जिस इलाके में पानी की दिक्कत हो रही है, वहां समस्या को जल्द ही ठीक कर लिया जाएगा. उसके बाद लोगों को पानी पर्याप्त रूप में मिल सकेगा. जल संस्थान पानी के टैंकरों से भी आपूर्ति करा रहा है.

Tags: Almora News, Drinking water crisis

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर