Almora News: कोसी नदी को पुनर्जीवित करने का प्रयास ला रहा रंग, कम बारिश के बाद भी बढ़ा पानी

कुमांऊ की जीवनदायनी नदी कोसी को पुवर्जिवित करने का प्रयास रंग ला रहा है.

Uttarakhand News: कुमांऊ की जीवनदायनी नदी कोसी को पुवर्जिवित करने का प्रयास रंग ला रहा है. सीएम त्रिवेन्द रावत ने सत्ता संभालते ही इसे अपना ड्रीम प्रोजेक्ट बनाया था. कोसी नदी में कम बारिश के बावजूद भी पानी बढ़ा है.

  • Share this:
अल्मोड़ा. कुमांऊ की जीवनदायनी नदी कोसी है. कोसी का जल स्तर धीरे-धीरे से घट रहा था. सीएम त्रिवेन्द रावत ने सत्ता संभालते ही कोसी नदी को पुवर्जिवित करने को अपना ड्रीम प्रोजेक्ट बनाया. जिसके बाद एक दिन में ही लाखों पेड़ों को रोपने का इतिहास बनाया गया. जल मंत्रालय द्वारा इसके लिए अल्मोड़ा प्रशासन को नेशनल वॉटर अवॉर्ड भी मिल चुका है.

डीएम नितिन भदौरिया ने कहा कि कोसी नदी को पुनर्जिवित करना सीएम त्रिवेन्द्र रावत का ड्रीम प्रोजेक्ट है. इसके लिए जिला प्रशासन तेजी से काम कर रहा है. सभी 14 रिचार्ज जोनों पर ग्रामीणों की मदद से वृक्षारोपण किया गया. बरसात का पानी संरक्षण करने के लिए चेकडैम और चेकवॉल भी बनाये जा रहे हैं. जल्दी ही उम्मीद है कि कोसी नदी का जल स्तर बढ़ेगा और नदी के आसपास लोगों को गर्मियों में पेयजल सहित सिंचाई के लिए किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

वन संरक्षण उत्तरी कुमांऊ प्रवीण कुमार का कहना है कि वन विभाग वन पंचायतों की मदद से वृक्षारोपण कर रहा है. इसके साथ ही खाल, खंती और गडढ़ों का निर्माण करा रहे हैं. कोसी नदी रिचार्ज जोन रहने लोगों का बेहत्तर सहयोग मिल रहा है , जिससे नदी को पुनर्जिवित करने में मदद मिल रही है.

जानकार भी मान रहे हैं पिछले तीन-चार सालों के काम के बाद नदी का जल स्तर बढ़ा है. इस बार तो बारिश कम होने के बाद भी नदी का बहाव बेहतर है. आसपास लोगों को सिंचाई के साथ ही पेयजल की आपूर्ति हो रही है. अगर कोसी की तर्ज पर अन्य नदियों को भी पुनर्जिवित किया जाय तो पेयजल संकट कम हो सकता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.