लाइव टीवी

COVID 19: उत्तराखंड के इस ज़िले में महिलाओं ने उठाई ग्रामीणों तक राशन पहुंचाने की ज़िम्मेदारी
Almora News in Hindi

Kishan Joshi | News18 Uttarakhand
Updated: March 28, 2020, 6:10 PM IST
COVID 19: उत्तराखंड के इस ज़िले में महिलाओं ने उठाई ग्रामीणों तक राशन पहुंचाने की ज़िम्मेदारी
अल्मोड़ा में महिला सहायता समूहों ने उठाया ग्रामीणों तक राशन पहुंचाने का ज़िम्मा (फाइल फोटो)

अल्मोड़ा (Almora) जिले में 40 फेडरेशनों ने 2300 महिला समूहों के माध्यम से गांव-गांव तक राशन को पहुंचाने की जिम्मेदारी ली है.

  • Share this:
अल्मोड़ा. उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में 2300 महिला समूहों (Women groups) का गठन आजीविका परियोजना द्वारा किया गया है. ये सभी समूह अब जिले भर के गांवों में आटा (Floor), तेल (oil), चावल (Rice), दाल, नमक सहित आवश्यक चीजों को पहुंचाने में मदद करेंगे. इन समूहों से ही जिले में 40 फेडरेशनों का गठन किया गया है. अब सभी फेडरेशन गांवों तक राशन पहुंचाने की तैयारी में जुट गये हैं.

तैयार किये जा रहे राशन के पैकेट 
खष्टी देवी बताती हैं कि वो लोग अल्मोड़ा जिले के हवालबांग के कई गांवों में राशन भेजने के लिए कई दिनों से पैंकिग कर रहे हैं, जिससे गांवों में किसी भी व्यक्ति को भूखा नहीं रहना पड़े. इसके साथ ही उनके फेडरेशन में कई महिलाओं ने अपने हाथों से जरुरी सामान के पैकेट बना लिये हैं, जो गांवों के समूहों में भेजे जाएंगे. उन्होंने बताया कि इसके लिए सिर्फ न्यूनतम पैसा ही लिया जायेगा.

ग्रामीणों को मुहैया कराया जाएगा राशन



समूह की सदस्य नेहा बताती है कि वह पिछले एक सप्ताह से गांवों में राशन भेजने के लिए पूरा दिन सामान की पैंकिग कर रही है. जहां से भी राशन की मांग हो रही है वहां तत्काल राशन भेजा जा रहा है. किसी को भी राशन की कमी नहीं होगी. जिला प्रशासन से लगातार संपर्क किया जा रहा है. जिला परियोजना प्रबंधक आजीविका परियोजना के कैलास भट्ट का कहना है कि लोगों को घबराने की आवश्कता नही है, वह लगातार जिला प्रशासन और व्यापारियों से संपर्क किया जा रहा है, राशन की भरपूर मात्रा में व्यवस्था की जा रही है.



संक्रमण रोकने किया गया लॉकडाउन
लॉकडाउन में लोगों को जरुरी काम से ही घरों से बाहर निकलना है जिससे कोरोना संक्रमण को रोका जा सकता है. वैसे तो पहाड़ों में लोग इस लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं, फिर भी खाने पीने की कमी नहीं हो सकते लिए लगातार महिला समूह काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें -
दिहाड़ी मज़दूरों की मदद को बढ़े तो हैं बहुत हाथ लेकिन इन तक नहीं पहुंच पा रहा कोई
COVID-19: नेपाल ने अपनों के लिए बंद किए वापसी के रास्ते, ग्रामीणों ने बढ़ाए मदद के हाथ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अल्मोड़ा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 6:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading