लाइव टीवी

एसएसबी दीक्षांत समारोह: कठिन प्रशिक्षण के बाद 109 जवान एसएसबी में शामिल
Bageshwar News in Hindi

Sudhir Bhatt | ETV UP/Uttarakhand
Updated: July 29, 2016, 6:56 PM IST
एसएसबी दीक्षांत समारोह: कठिन प्रशिक्षण के बाद 109 जवान एसएसबी में शामिल
एसएसबी के नवआरक्षियों की पासिंग आऊट परेड

देश पर मर मिटने के जज्बे के साथ सशस्त्र सीमा बल के 9वें बैच के प्रशिक्षु 109 नव आरक्षी एसएसबी प्रशिक्षण अकादमी श्रीनगर गढ़वाल में आयोजित दीक्षांत समारोह में विधिवत शपथ लेने के साथ एसएसबी का अटूट अंग बन गए. देश में एसएसबी की एकमात्र प्रशिक्षण अकादमी में अकादमी निदेशक एस बंदोपाध्याय ने बतौर मुख्य अतिथि पासिंग आऊट परेड की सलामी ली.

  • Share this:
देश पर मर मिटने के जज्बे के साथ सशस्त्र सीमा बल के 9वें बैच के प्रशिक्षु 109 नव आरक्षी एसएसबी प्रशिक्षण अकादमी श्रीनगर गढ़वाल में आयोजित दीक्षांत समारोह में विधिवत शपथ लेने के साथ एसएसबी का अटूट अंग बन गए.

देश में एसएसबी की एकमात्र प्रशिक्षण अकादमी में अकादमी निदेशक एस बंदोपाध्याय ने बतौर मुख्य अतिथि पासिंग आऊट परेड की सलामी ली. 44 सप्ताह से एसएसबी प्रशिक्षण अकादमी में कठोर प्रशिक्षण लेने के बाद 109 नव आरक्षी दीक्षांत परेड समारोह में विधिवत बल का हिस्सा बन गए.

नवनियुक्त आरक्षियों में सर्वाधिक यूपी से 54, बिहार-33, एमपी-7, हरियाणा-4, हिमाचल प्रदेश-4, राजस्थान-2, पंजाब, झारखंड, असोम, तेलगांना व आंध्रप्रदेश से एक-एक शामिल हैं. उत्तराखंड से पहली बार कोई आरक्षी नहीं चुना गया है.
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसएसबी प्रशिक्षण अकादमी निदेशक एस.बंदोपाध्याय का कहना है कि सभी नव आरक्षियों को कड़ा प्रशिक्षण दिया गया है और आतंकवादियों व नक्सलियों के बदलते लड़ाई के तौर तरीकों के हिसाब से उन्हें प्रशिक्षित किया गया है.

एसएसबी के आकर्षक मैदान में सम्पन्न दीक्षांत समारोह में अकादमी निदेशक ने सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु नव आरक्षियों को सम्मानित भी किया. ओवरऑल बैस्ट ट्राफी का पुरूस्कार राजस्थान के आरक्षी दिनेश कुमार को दिया गया.

सर्वश्रेष्ठ आंतरिक गतिविधियों के लिए यूपी के आरक्षी नदीम खान, सर्वश्रेष्ठ बाह्य गतिविधियों के लिए बिहार के आरक्षी रितेश कुमार रॉय, खेल व शारीरिक गतिविधियों के लिए राजस्थान के आरक्षी रविन्द्र कुमार, ड्रिल व टर्नआऊट में हिमाचल के आरक्षी सुनील कुमार व सर्वश्रेष्ठ निशानेबाजी का पुरूस्कार यूपी के आरक्षी अंकित कुमार शर्मा को दिया गया.

इस मौके पर नव आरक्षियों में जोश और एसएसबी में शामिल होने की खुशी के साथ आतंक के मुकाबले का जबर्दस्त जज्बा देखने को मिला. नव आरक्षी दिनेशक कुमार, नदीम खान, सुनील कुमार और शुभम पांडे का कहना है कि देश की सुरक्षा के लिए पहला कदम रखते हुए बहुत अच्छा लग रहा है.उनका कहना है कि सीमाओं पर तैनाती के साथ जहां किसी भी तरह के अपराध को रोकने में वे अपना दम लगा देंगे. उनका ये भी कहना है कि देश में कहीं भी तैनाती होने पर आतंक व उग्रवाद को खत्म करने में अपनी जान लगा देंगे.

कठिन प्रशिक्षण के उपरांत एसएसबी का हिस्सा बने सभी नव आरक्षियों को भारत-भूटान और नेपाल की सीमाओं के साथ नक्सल प्रभावित क्षेत्रों व कश्मीर में तैनात किया जायेगा. खास बात यह है कि सभी नव आरक्षियों को प्रशिक्षण के दौरान आतंकवाद व नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आतंकियों और नक्सलियों के युद्ध में बदल तरीकों के हिसाब से प्रशिक्षित किया गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बागेश्‍वर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 29, 2016, 6:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर