लाइव टीवी

गंगा एक्शन परिवार ने हरित अभियान को कांवड़ मेले से जोड़ा

Shelendra Rawat | ETV UP/Uttarakhand
Updated: July 31, 2016, 7:34 PM IST
गंगा एक्शन परिवार ने हरित अभियान को कांवड़ मेले से जोड़ा
ETV/Pradesh18

गंगा एक्शन परिवार परमार्थ निकेतन ने विश्व प्रसिद्ध भगवान नीलकण्ठ के कांवड़ मेले को प्रगतिशील, रचनात्मक दृष्टि से पर्यावरण से जोड़ने की एक अनूठी पहल की है.जिसके तहत राजाजी टाईगर रिजर्व और उत्तराखण्ड वन विभाग इस पहल में विशेष सहयोग किया.

  • Share this:
गंगा एक्शन परिवार परमार्थ निकेतन ने विश्व प्रसिद्ध भगवान नीलकण्ठ के कांवड़ मेले को प्रगतिशील, रचनात्मक दृष्टि से पर्यावरण से जोड़ने की एक अनूठी पहल की है.जिसके तहत राजाजी टाईगर रिजर्व और उत्तराखण्ड वन विभाग इस पहल में विशेष सहयोग किया.

इस अभियान के तहत भगवान नीलकण्ठ की कांवड़ यात्रा पर आये हजारों-लाखों तीर्थ यात्रियों को एक तो तीनों संस्थाओं की ओर पर्यावरण संवर्द्धन की ओर प्रेरित कर तीर्थ यात्रा की स्मृति में कम से कम एक पौधा लगाने, पालने, पोषने का संकल्प कराया जा रहा है.

इस अभियान की शुरुआत करते हुए गौहरी रेंज अनुभाग अधिकारी लक्ष्मणझूला श्री अली हसन ने कहा कि पर्यावरण की इस पहल का हम हार्दिक स्वागत करते हैं और वन विभाग की ओर से कांवड़ तीर्थ यात्रियों को 700 एलोवेरा के पौधे दे रहे हैं, जो कि शरीर की प्रायः सभी बीमारियों को ठीक करने के काम आता है.

हर घर में आसानी से उगाया भी जा सकता है. पौधे का पूजन करते हुए श्री दैवी सम्पदा मण्डल आश्रम रायबरेली के अध्यक्ष श्री स्वामी ज्योर्तिमयानन्द सरस्वती ने कहा कि श्रावण मास में पौध का रोपण, पालन-पोषण श्रद्धापूर्वक किया जाए तो भगवान शिव के अभिषेक का प्रतिफल सेवा करने वाले श्रद्धालु को मिलता है.

इस अवसर पर परमार्थ निकेतन के व्यवस्थापक राम अनन्त तिवारी ने कहा कि पृथ्वी पर बढ़ते पर्यावरणीय प्रदूषण को मिटाने का एक मात्र समाधान है पौधरोपण. परमार्थ निकेतन के पर्यावरण प्रकोष्ठ के संयोजक विनीत कुमार ने कहा कि हर वर्ष परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष श्री स्वामी चिदानन्द सरस्वती के मार्गर्शन में वृक्षारोपण पूरे मानसून भर किया जाता रहा है.

इस वर्ष कांवड़ तीर्थयात्रियों के बीच औषधीय एलोवेरा के वितरण की व्यापक योजना बनाई गई है. जिसके तहत करीब सात हजार एलोवेरा पौधे वितरित किए जाएंगे व रोपे जाएंगे.

आश्रम में सभी संस्थाओं ने जो अनूठी पहल की है वह सराहनीय है. उत्तराखण्ड व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक इन्द्र प्रकाश अग्रवाल ने कहा कि उत्तराखण्ड सरकार द्वारा ‘हरेला पर्व’ की तरह कांवड़ हरीतिमा पर्व भी एक कीर्तिमान नई पहचान गढ़ेगा. सर्व सेवा संस्थान के गौ स्वामी ने कहा कि हमारी संस्था गौ सेवा की तरह इस पूरे नीलकण्ठ क्षेत्र में वृक्षारोपण, वृक्ष संरक्षण का कार्य गंगा एक्शन परिवार के साथ मिलकर कर रही है. वितरीत किए जाने वाले पौधों का पूजन आचार्य सन्दीप भट्ट के नेतृत्व में ऋषिकुमारों ने कराया. इस अवसर पर परमार्थ निकेतन के वरिष्ठ अभियंता वी के मेहरोत्रा, परमार्थ प्रतिनिधि प्रदीप काबरा, हरिओम शर्मा ज्ञानी, गौहरी रेंज के नवीन ध्यानी, सुशीला तिवारी, हर्बल गार्डेन के राकेश, वन दरोगा साधू राम आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बागेश्‍वर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 31, 2016, 7:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर