लाइव टीवी

कुलदीप शाह की डॉक्यूमेंट्री को न्यूयॉर्क फिल्म फेस्टिवल मिला बेस्ट शॉर्ट फिल्म का ऑडियंस अवार्ड
Bageshwar News in Hindi

Vijay Vardhan | News18 Uttarakhand
Updated: February 16, 2019, 3:21 PM IST

बागेश्वर के होनहार युवा निर्देशक कुलदीप शाह द्वारा बनाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'घोस्ट विलेज ऑफ हिमालय' को 'न्यूयॉर्क फिल्म फेस्टिवल' में बेस्ट शॉर्ट फिल्म का ऑडियंस अवार्ड मिला है.

  • Share this:
उत्तराखंड में बागेश्वर जिले के होनहार युवा निर्देशक कुलदीप शाह द्वारा बनाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'घोस्ट विलेज ऑफ हिमालय' को 'न्यूयॉर्क फिल्म फेस्टिवल' में बेस्ट शॉर्ट फिल्म का ऑडियंस अवार्ड मिला है. बता दें कि पहाड़ से हो रहे पलायन को लेकर बनी इस फिल्म की ऑस्कर और एमी अवार्ड्स से नवाजे गए मसहूर एडिटर और फिल्ममेकर बॉब ऐसन हार्ड और सिनेमेटोग्राफर क्लाउडिया रैस्की ने भी खूब सराहना की है.

पहाड़ से लगातार हो रहे पलायन पर बागेश्वर जिले के रहने वाले युवा निर्देशक कुलदीप साह द्वारा बनाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'घोस्ट विलेज ऑफ हिमालय' को लोगों में काफी पसंद किया जा रहा है. एक स्लाइड शो प्रोग्राम में कुलदीप ने इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म को दिखाते हुए इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है. कुलदीप ने बताया कि इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म को बनाने में करीब 6 माह लग गए.

कुलदीप का कहना है कि उनकी यह डॉक्यूमेंट्री फिल्म बागेश्वर जिले के खोलाखेत गांव में रहने वाली 89 वर्षीय अम्माजी की कहानी है. लगभग खाली हो चुका यह गांव पलायन का दंश झेल रहा है. यहां पर अब बस बूढ़ी अम्मा और गांव के कुछ लोग रहते हैं. उम्र के इस पड़ाव में अम्माजी के गांव और अपने घर के प्रति प्रेम को इस फिल्म के जरिए दिखाया गया है.

अम्माजी ने अपने उम्र के एक पड़ाव में पूरा आबाद गांव देखा है. अब वह खाली गांव देख रही हैं. दूसरी तरफ फिल्म में बेहतरीन तरीके से जंगली जानवरों के आतंक को भी दिखाया गया है. फिल्म में आखिरी पड़ाव में पहुंची अम्माजी की कहानी का फिल्मांकन सभी को सोचने पर मजबूर कर देती है.

(बागेश्वर से जगदीश चंद्र रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें:- फर्जी कॉल सेंटर से पैसों की ऑनलाइन ठगी मामले में एक गिरफ्तार

ये भी देखें:- VIDEO: व्यापार मंडल ने जबरन टैक्स लगाने पर पालिका के खिलाफ आंदोलन की दी चेतावनी 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बागेश्‍वर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 16, 2019, 2:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर