लाइव टीवी

लोकसभा चुनाव : यहां डोली चढ़कर वोट डालने जाएंगे दिव्यांग मतदाता

News18 Uttarakhand
Updated: March 18, 2019, 12:20 PM IST
लोकसभा चुनाव : यहां डोली चढ़कर वोट डालने जाएंगे दिव्यांग मतदाता
रंजना राजगुरु, जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी

लोकसभा चुनाव में बागेश्वर की दोनों विधानसभाओं में 2261 दिव्यांग मतदाता हैं. जिले के प्रत्येक मतदान केंद्र में दिव्यांग मतदाता पंजीकृत हैं. इनमें आंख के 257, बोलने और सुनने के 181, पैर से 486 और अन्य कारणों से विकलांग मतदाताओं की संख्या 1337 है.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव में बागेश्वर की दोनों विधानसभाओं में 2261 दिव्यांग मतदाता हैं. जिले के प्रत्येक मतदान केंद्र में दिव्यांग मतदाता पंजीकृत हैं. इनमें आंख के 257, बोलने और सुनने के 181, पैर से 486 और अन्य कारणों से विकलांग मतदाताओं की संख्या 1337 है. आगामी लोकसभा चुनाव में दिव्यांगों का शत प्रतिशत मतदान कराना निर्वाचन विभाग के लिए कड़ी चुनौती है. जिले में कुल 370 बूथ हैं, जिनमें कई बूथों में पैदल चलकर भी वोट डाले जाएंगे. वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी / जिलाधिकारी रंजना राजगुरु का कहना है कि दिव्यांगों के शत प्रतिशत मतदान के लिए पूरी तैयारी की गई है. ऐसे मतदाताओं का पूरा खयाल रखा गया है. पैदल स्थानों पर डोली की सहायता से दिव्यांग मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक लाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि बागेश्वर एक पर्वतीय जनपद है. यहां ऐसे बहुत कम मतदान केंद्र हैं जहां पर सीधे गाड़ी से जाकर मतदान कर आया जा सकता है. उन्होंने कहा कि कई सारे मतदान केंद्रों तक पहुंचने के लिए
500 मीटर तक चलना भी पड़ता है. उन्होंने कहा कि जिन दिव्यांगों के लिए चल पाना मुश्किल है उनके लिए डोली की व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने कहा कि यहां के लगभग सभी गांवों में डोली उपलब्ध है.

(बागेश्वर से जगदीश चंद्र की रिपोर्ट)

ये भी पढे़ं - लोकसभा चुनाव : गुंडा ऐक्ट के तहत अपराधियों पर नकेल कस रही देहरादून पुलिस

ये भी पढ़ें - इस मतदान केंद्र में हैं मात्र 14 वोटर, यूपी से होकर जाएगी मतदान टीम

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बागेश्‍वर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 18, 2019, 12:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...