'ग्रामीण युवाओं को टूरिज्म से जोड़ने के लिए दी जा रही ट्रैनिंग'

उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने पर्यटन संरचना विकास निवेश कार्यक्रम के तहत सोलह दिवसीय ट्रैक लीडर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया. उत्तराखंड के पर्यटन सचिव शैलेश बगोली ने प्रशिक्षार्थियों को प्रमाण पत्र भी दिए. इस मौके पर उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को रोजगार से जोड़ने के लिए ट्रैकिंग ट्रैनिंग दी जा रही है. उत्तराखंड के जनपद बागेश्वर, पिथौरागढ, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी के विभिन्न गांवों के 19 युवाओं को सोलह दिनों का ट्रेक लीडर प्रशिक्षण दिया गया.

Sunil Silwal | ETV UP/Uttarakhand
Updated: March 7, 2017, 2:08 PM IST
'ग्रामीण युवाओं को टूरिज्म से जोड़ने के लिए दी जा रही ट्रैनिंग'
उत्तराखंड के जनपद बागेश्वर, पिथौरागढ, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी के कईं गांवों के युवाओं को सोलह दिनों का टैक लीडर प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण में युवाओं को ट्रैकिंग की महत्वपूर्ण जानकारियां जिसमें भूगोल, मैप रीडिंग, प्रभावशाली संवाद और आउटडोर लीडरशीप की बारीकियां सिखाई गई.
Sunil Silwal
Sunil Silwal | ETV UP/Uttarakhand
Updated: March 7, 2017, 2:08 PM IST
उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने पर्यटन संरचना विकास निवेश कार्यक्रम के तहत सोलह दिवसीय ट्रैक लीडर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया. उत्तराखंड के पर्यटन सचिव शैलेश बगोली ने प्रशिक्षार्थियों को प्रमाण पत्र भी दिए. इस मौके पर उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को रोजगार से जोड़ने के लिए ट्रैकिंग ट्रैनिंग दी जा रही है.

उत्तराखंड के जनपद बागेश्वर, पिथौरागढ, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी के विभिन्न गांवों के 19 युवाओं को सोलह दिनों का ट्रेक लीडर प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण में युवाओं को ट्रैकिंग की महत्वपूर्ण जानकारियां जिसमें भूगोल, मैप रीडिंग, प्रभावशाली संवाद और आउटडोर लीडरशीप की बारीकियां सिखाई गई.
प्रशिक्षण ले रहे युवा यशपाल सिंह, दिनेश कुमार का कहना है कि ट्रैक लीडर प्रशिक्षण उनको स्वरोजगार में मददगार साबित होगा.

उत्तराखंड के पर्यटन सचिव शैलेश बगोली ने कहा कि प्रदेश में आठ एडवेंचर सेंटर खोले गये हैं. इन केंद्रों का संचालन करने में इन युवाओं की बड़ी भूमिका रहेगी. पर्यटन सचिव ने कहा कि पर्यटन विभाग निकट भविष्य में स्थानीय लोगों को पर्यटन सबंधित रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए कईं कार्यक्रम चलाए जाएंगे. विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यकमों में स्थानीय गाइड, होम स्टे ऑपरेशन एवं मैनेजमेंट, बेसिक हॉस्पिटलिटी, फूड सेफ्टी, हायजीन, कस्टमर सर्विस, स्थानीय हैंडिंक्राफ्ट जैसे प्रशिक्षण दिए जाएंगे.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...