लाइव टीवी

पिंडारी ग्लेशियर मार्ग से लापता पर्वतारोहियों को ढूंढने के लिए दल रवाना

News18 Uttarakhand
Updated: June 11, 2019, 9:24 PM IST
पिंडारी ग्लेशियर मार्ग से लापता पर्वतारोहियों को ढूंढने के लिए दल रवाना
पर्वतारोही ध्रुव जोशी कर रहे दल का नेतृत्व.

इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन दिल्ली का 14 सदस्यीय दल लापता हुए 8 पर्वतारोहियों को रेस्क्यू करने के लिए रवाना हो गया है.

  • Share this:
नंदा देवी ईस्ट पर्वतारोहण के दौरान हिमस्खलन के बाद लापता हुए पर्वतारोहियों की तलाश अब बागेश्वर जिले के पिंडारी ग्लेशियर मार्ग से की जाएगी. इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन दिल्ली का 14 सदस्यीय दल आज रेस्क्यू के लिए रवाना हो गया है. यह दल पिंडारी के जीरो प्वाइंट पर बेस कैंप बनाकर आगे रेस्क्यू की रणनीति तय करेगा. बता दें कि नंदा देवी ईस्ट पर्वतारोहण के लिए निकले ब्रिटेन, यूएसए, आस्ट्रेलिया तथा अल्मोड़ा के आठ पर्वतारोही बीते 26 मई को हिमस्खलन में दबकर लापता हो गए हैं. लापता पर्वतारोहियों में विश्व प्रसिद्ध अल्पाइन क्लांइबर मार्टिन मोरेन और उनके छह विदेशी पर्वतारोहियों के अलावा आईएमएफ के लाइजनिंग ऑफिसर चेतन पांडे भी शामिल हैं.

वायुसेना ने चलाया था रेस्क्यू अभियान
बीते 31 मई को पर्वतारोहियों के लापता होने और उनसे कोई संपर्क न हो पाने की सूचना स्थानीय प्रशासन को मिली थी. इसके बाद 2 जून से वायुसेना ने हेलीकॉप्टर के जरिये नंदा देवी ईस्ट में रेस्क्यू अभियान चलाया. अभियान के दौरान 5 लापता पर्वतारोहियों के दिखाई देने की बात भी सामने आई, लेकिन किसी को भी रेस्क्यू नहीं किया जा सका.

दल का नेतृत्व कर रहे पर्वतारोही ध्रुव जोशी

अब लापता पर्वतारोहियों का रेस्क्यू का कार्य भारतीय पर्वतारोहण संस्थान का दल करेगा. इस दल का नेतृत्व पर्वतारोही ध्रुव जोशी कर रहे हैं. यह दल आज पिंडारी ग्लेशियर की ओर रवाना हो गया है. इस टीम के लिए सैटेलाइट फोन, दवाई व पोर्टर आदि की व्यवस्था स्थानीय प्रशासन करेगा. उनकी हर तिविधियों पर नजर रखी जाएगी ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत मदद पहुंचाई जा सके.

(बागेश्वर से जगदीश चंद्र की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें - पवर्तारोहियों के शव ढूंढने की हर संभव कोशिश की जाएगी: सीएम
Loading...

ये भी पढ़ें - मानसरोवर यात्रियों का दल बुधवार को कुमाऊं में करेगा प्रवेश 

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बागेश्‍वर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 11, 2019, 9:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...